Wednesday, December 30, 2020

New Year: नए साल पर आउटिंग के लिए जाने से पहले ये पढ़ें, दिल्ली में यहां रहेगा ट्रैफिक डायवर्जन

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली
शुक्रवार को साल के पहले दिन बड़ी तादाद में लोग अपने परिवार या दोस्तों के साथ घूमने निकल सकते हैं। इसकी वजह से इंडिया गेट, राजपथ, विजय चौक, पुराना किला, चिड़ियाघर, भैरों मंदिर, कनॉट प्लेस स्थित हनुमान मंदिर, लोधी कॉलोनी स्थित सांई मंदिर, छतरपुर स्थित शनि मंदिर, बंगला साहिब गुरुद्वारा जैसी कई प्रमुख जगहों पर लोगों की भारी भीड़ उमड़ती है। पिछले कुछ सालों के दौरान देखा गया है कि भीड़ की वजह से न केवल ट्रैफिक बुरी तरह प्रभावित होता है, बल्कि मेट्रो में भी रश बढ़ जाता है और मारामारी की स्थिति पैदा हो जाती है।

ऐसे में इस साल कोरोना के खतरे को देखते हुए दिल्ली पुलिस की कोशिश है कि न्यू ईयर के पहले दिन कहीं पर भी ज्यादा भीड़ इकट्ठी ना हो। यह सुनिश्चित करने के लिए बड़े पैमाने पर ट्रैफिक डाइवर्जन प्लान तैयार किया गया है, जिसके तहत जरूरत के अनुसार न केवल कई जगहों पर ट्रैफिक डाइवर्ट किया जाएगा, बल्कि कुछ देर के लिए चुनिंदा मेट्रो स्टेशनों के एंट्री-एग्जिट गेट भी बंद करवाए जा सकते हैं।


ट्रैफिक पुलिस के जॉइंट कमिश्नर मनीष कुमार अग्रवाल ने बताया कि 1 तारीख को नई दिल्ली एरिया में ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए व्यापक स्तर पर इंतजाम किए जाएंगे। खासतौर से इंडिया गेट के आस-पास पैदल चलने वालों को कोई दिक्कत ना हो, इसके लिए ट्रैफिक डाइवर्जन प्लान भी तैयार किया गया है। इसके तहत अगर इंडिया गेट, राजपथ और विजय चौक के आस-पास पैदल चलने वालों का रश ज्यादा रहा, तो फिर सुबह 10 बजे के बाद इंडिया गेट की तरफ जाने के के कुछ रास्तों से ट्रैफिक को डाइवर्ट किया जा सकता है।

इनमें क्यू पॉइंट, सुनहरी मस्जिद, मौलाना आजाद रोड, जनपथ, मोतीलाल नेहरू मार्ग, रफी मार्ग, राजेंद्र प्रसाद रोड, कस्तूरबा गांधी मार्ग, फिरोजशाह रोड, मंडी हाउस, तिलक मार्ग डब्लू पॉइंट, मथुरा रोड-पुराना किला रोड, मथुरा रोड-शेरशाह सूरी रोड, सुब्रह्मण्यम भारती मार्ग, जाकिर हुसैन मार्ग, पंडारा रोड, मानसिंह रोड आदि शामिल हैं। इंडिया गेट के आस-पास सीमित संख्या में ही गाड़ियों को पार्क करने की इजाजत होगी। उसके बाद अगर कोई सड़क पर गाड़ी पार्क करके जाएगा, तो क्रेन से उसकी गाड़ी उठाकर जब्त कर ली जाएगी। इंडिया गेट के लॉन्स में वैसे तो पैदल आने-जाने पर कोई पाबंदी नहीं है, लेकिन अगर ज्यादा भीड़ हुई, तो फिर लॉन में लोगों के जमा होने पर रोक लगाई जा सकती है।


चिड़ियाघर में एंट्री है बैन
पुलिस के लिए सबसे बड़ी राहत की बात यह है कि कोविड गाइडलाइंस के चलते चिड़ियाघर में आम लोगों की एंट्री पर अभी बैन लगा हुआ है। चिड़ियाघर प्रबंधन से जुड़े लोगों ने बताया है कि 1 तारीख को भी जू बंद ही रहेगा। ऐसे में चिड़ियाघर के आस-पास तो भीड़ ज्यादा देर जमा नहीं रहेगी, लेकिन मंदिरों, गुरुद्वारों व अन्य धार्मिक स्थलों और प्रमुख बाजारों में पर रश काफी बढ़ सकता है। इसे देखते हुए कनॉट प्लेस में बाबा खड़क सिंह मार्ग, अशोक रोड, जीपीओ, मंदिर मार्ग, मथुरा रोड, भैरों रोड समेत कुछ अन्य जगहों पर जरूर ट्रैफिक को मैनेज करने के लिए बड़ी संख्या में स्टाफ को तैनात किया जाएगा।

मेट्रो प्रशासन से भी तालमेल
इस बीच इंडिया गेट, कनॉट प्लेस और नई दिल्ली के अन्य इलाकों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बुधवार को नई दिल्ली जिले की पुलिस ने डीएमआरसी को भी एक चिट्ठी लिखी है। इसमें कहा गया है कि अगर जरूरत पड़ी, तो भीड़ को नियंत्रित करने के लिए केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, खान मार्केट, प्रगति मैदान, मंडी हाउस, पटेल चौक, राजीव चौक और जनपथ मेट्रो स्टेशनों के एंट्री-एग्जिट गेट भी कुछ देर के लिए बंद कराए जा सकते हैं, तो इसके लिए मेट्रो प्रशासन तैयार रहे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: New Year: नए साल पर आउटिंग के लिए जाने से पहले ये पढ़ें, दिल्ली में यहां रहेगा ट्रैफिक डायवर्जन