Saturday, November 23, 2019

सोशल मीडिया पर पॉर्न किया शेयर, 6 अरेस्ट

नई दिल्ली
सोशल मीडिया पर नाबालिगों के पॉर्न विडियो देखने और उन्हें फॉरवर्ड करने के आरोप में 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने ऑपरेशन मासूम के जरिए यह गिरफ्तारियां की हैं। आरोपियों में 61 साल का बुजुर्ग और एक इंजीनियर भी शामिल है। आरोप है कि ये सभी नाबालिगों के अश्लील विडियो देखते थे और उन्हें वॉट्सऐप और बाकी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करते थे।

आरोपियों को एक दिन की रिमांड पर लेकर पुलिस पूछताछ कर रही है। सेल की टीम ने आरोपियों से मोबाइल और अन्य डिवाइस भी बरामद की हैं। सभी मामलों में आईटी ऐक्ट की धारा 67 बी के तहत मामले दर्ज किए हैं। इसमें कारावास और लाखों रुपये जुर्माने का प्रावधान है। पुलिस अफसरों ने लोगों से अपील की है कि वह ऐसे विडियो देखने, सर्च करने और फॉरवर्ड करने से बचें। गलती से भी ऐसे विडियो आएं तो उन्हें डिलीट कर दें।

साइबर सेल के डीसीपी अन्येश रॉय के मुताबिक, चाइल्ड सेक्सुअल एब्यूज मटीरियल को सोशल मीडिया पर भेजने के आरोप में पिछले दिनों काफी मुकदमे दर्ज किए गए थे। इन मामलों की छानबीन के दौरान पुलिस ने 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया। इनकी पहचान जहांगीरपुरी निवासी संजू राठौड़ (25), बिजवासन निवासी अमित मंडल (24), बदरपुर निवासी नरेंद्र कुमार (22), टैगोर गार्डन निवासी रेवती नंद आनंद (34), कोटला मुबारकपुर निवासी सुदामा राम (29) और पीतमपुरा निवासी लोकराज यजुर्वेदी (61) के रूप में हुई है। इन लोगों ने नाबालिगों के विडियो को अलग-अलग ग्रुप में शेयर किया था।

सोशल मीडिया पर निगरानी के दौरान आरोपी पकड़ में आए। नरेंद्र एक कॉलेज में इंजिनियरिंग थर्ड ईयर का छात्र है। संजू, आजादपुर सब्जी मंडी में मजदूरी करता है। अमित गुरुग्राम में एक निजी कंपनी में जॉब करता है। सुदामा एक कंपनी में कैशियर है। वहीं, रवि नंदन टेलर का काम करता है। आरोपी लोकराज पहले रेडक्रॉस में काम करता था, फिलहाल वह परचून की दुकान चलाता है। लोकराज ने कबूला है कि उसने कई नाबालिगों के अश्लील विडियो शेयर किए हैं। आरोपी ने फेसबुक पर 19 साल का युवक बनकर प्रोफाइल बनाया था। उससे आरोपी अपने गंदे काम में इस्तेमाल करता था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: सोशल मीडिया पर पॉर्न किया शेयर, 6 अरेस्ट