Saturday, November 30, 2019

जब्त शराब 25% कम कीमत पर मिलेगी मार्केट में

अतुल माथुर, नई दिल्ली
शराब के शौकीन लोग जल्द ही विदेशी और भारत में बनी विदेशों में निर्यात के लिए शराब 25% तक कम कीमत पर खरीद सकेंगे। मार्केट की कीमत से कम दाम में शराब मिलने के पीछे की वजह भी खासी दिलचस्प है। एक्साइज डिपार्टमेंट की ओर से जब्त की गई इस शराब को मार्केट कीमत से कम कीमत में बेचा जाएगा।
एक्साइज विभाग का कहना है कि इससे होनेवाली रकम का प्रयोग विभाग के कल्याणकारी कामों में खर्च किया जा सकेगा।

जब्त शराब को पहले नष्ट कर दिया जाता था
अभी तक के नियमों के अनुसार विभाग के द्वारा जब्त की गई शराब को नष्ट कर दिया जाता था। अब यह व्यवस्था की जाएगी कि इसे नष्ट करने के स्थान पर कम कीमत में बेचा जाएगा। सूत्रों का कहना है कि जनवरी से यह व्यवस्था प्रभावी हो जाएगी। कहा जा रहा है कि शराब की बिक्री ओपन मार्केट में ही की जाएगी।

दिल्ली में सबसे पहले शुरू होगी व्यवस्था
सूत्रों का कहना है कि दिल्ली में सबसे पहले इस व्यवस्था की शुरुआत की जाएगी। जानकार सूत्रों ने हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि दिल्ली वह पहला शहर होगा जिसमें जब्त शराब को नष्ट करने के स्थान पर बेचने की व्यवस्था की जाएगी। एक्साइज विभाग का कहना है कि इससे न सिर्फ महंगी और अच्छी गुणवत्ता वाली शराब को सिस्टम में लाया जाएगा, बल्कि इन्हें बेचने से विभाग को भी कुछ अतिरिक्त पैसे मिलेंगे।

15 करोड़ की शराब जब्त की जाती है हर साल
एक्साइज विभाग के द्वारा देश भर में हर साल करीब 3 लाख शराब की बोतलें जब्त की जाती है। 2018-2019 में जब्त की गई शराब की कीमत लगऊर 15 करोड़ थी। विभाग के द्वारा जब्त की गई शराब में काफी मात्रा में भारत में निर्मित शराब भी थी। इसके साथ ही विभाग के द्वारा जब्त की गई शराब में अच्छी मात्रा विदेशी और बहुत महंगी शराब भी थी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: जब्त शराब 25% कम कीमत पर मिलेगी मार्केट में