Tuesday, October 1, 2019

पीएम को चिट्ठी, बुजुर्गों की सेवा के लिए मिले छुट्टी

नई दिल्ली
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स)के डॉक्टर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर गुजारिश की है कि जो लोग बुजुर्गों की सेवा करना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए ऑफिस से छुट्टी मिलनी चाहिए। डॉक्टर का मानना है कि आज भी ज्यादातर लोग अपने बुजुर्ग माता-पिता व रिश्तेदार की सेवा करना चाहते हैं, लेकिन उनकी अपनी मजबूरी है।

उन्होंने कहा कि ऑफिस और कॉलेज से उन्हें इस बात के लिए छुट्टी नहीं मिलती। यही वजह है कि वे चाह कर भी सेवा नहीं कर पाते हैं। एम्स में बुजुर्ग मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टर विजय कुमार ने बखूबी यह समझा और उन्होंने पीएम को पत्र लिखकर अपनी मांग बताई। 1अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस पर डॉक्टर ने आम लोगों की मांग को प्रधानमंत्री तक पहुंचाया है।

एम्स के जीरिएट्रिक विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. विजय कुमार गुर्जर ने लिखा, 'बुजुर्गों का डॉक्टर होने के नाते रोजाना बहुत से लोगों और उनके परिवारों से उनका दर्द सुनता हूं और समझता हूं। मैं आज वह दर्द आपसे साझा करना चाहता हूं।' उन्होंने लिखा, 'जब कोई मरीज गंभीर बीमारी से पीड़ित होता है तो उसके इलाज में बहुत लंबा समय लगता है तो ऐसे समय में परिवार के सदस्य अगर साथ रहते हैं, तो उन्हें एक बहुत बड़ी समस्या आती है छुट्टी न मिलने की या नौकरी छूट जाने की। ऐसे हालातों में बुजुर्ग मां-बाप की देखरेख करने के लिए कई बार बच्चे छुट्टी नहीं ले पाते हैं या उनकी नौकरी चली जाती है। यह सब देखकर बहुत पीड़ा होती है। ऐसे बच्चों को तो सम्मानित करना चाहिए कि जो अपना फर्ज निभा रहे हैं।'

डॉक्टर ने कहा कि अभी ऐसी कोई योजना नहीं है या ऐसा कोई प्रावधान नहीं है। लेकिन हमारी मांग है कि जिस तरह महिला को मां बनने पर छुट्टी मिलती है वैसे ही बुजुर्गों की सेवा करने के लिए भी छुट्टी मिले।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: पीएम को चिट्ठी, बुजुर्गों की सेवा के लिए मिले छुट्टी