Friday, June 1, 2018

अवैध निर्माणः अब फोटो से होगी कार्रवाई

नई दिल्ली
क्या आप अपने इलाके में अवैध निर्माण से चिंतित है? आपकी इस समस्या का समाधान होने जा रहा है क्योंकि जल्द ही आप इसके खिलाफ ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा पाएंगे और साथ ही अवैध निर्माण और अतिक्रमण से जुड़ी तस्वीरें अपलोड कर पाएंगे।

डीडीए के वाइस चेयरमैन की अध्यक्षता में एक स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) का गठन किया गया है जो अवैध निर्माण और अतिक्रमण को जांचने के लिए सभी नगर निगमों के बीच सामंजस्य बिठाएगा। एसटीएफ एक वेबसाइट लॉन्च करेगा जिसपर लोग अपने इलाके में अवैध निर्माण के खिलाफ शिकायत दर्ज करा पाएंगे और संबंधित फोटो अपलोड कर पाएंगे।

उल्लेखनीय है कि 15 मई को केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को भरोसा दिलाया था समग्र ऐक्शन प्लान के तहत एसटीएफ एक वेबसाइट लॉन्च करेगा।
डीडीए अधिकारी ने कहा, 'हम एक आकर्षक वेबसाइट और मोबाइल ऐप्लीकेशन बनाने की प्रक्रिया में हैं, जहां लोग शिकायत दर्ज करा सकेंगे। हम जल्द ही वेबसाइट के संबंध में टेंडर जारी करेंगे।'

उन्होंने कहा, 'इस उद्देश्य के लिए एक समर्पित वेबसाइट होगी और हम डीडीए के आधिकारिक वेबसाइट के जरिए लिंक उपलब्ध कराएंगे।'

लोगों के लिए संबंधित अधिकारियों के नाम, फोन नंबर और ई-मेल आईडी पहले से ही जारी कर दिए गए हैं। शिकायतकर्ता सीधे उन्हें फोन कर सकते हैं या फिर उन्हें ईमेल भेज सकते हैं। अधिकारी ने बताया, 'अगर अधिकारी शिकायत पर कार्रवाई नहीं करता, तब उस अधिकारी पर भी कार्रवाई की जाएगी।'


वेबसाइट पर दर्ज कराई जाने वाली प्रत्येक शिकायत को यूनिक पहचान नंबर दी जाएगी ताकि शिकायतकर्ता अपने शिकायत की स्थिति का पता लगा सकें। डीडीए के मुताबिक, हरेक शिकायत को वेबसाइट को नियमित रूप से अपडेट किया जाएगा।

शिकायतकर्ताओं द्वारा की गई शिकायत के डेटा को संबंधित क्षेत्र का नगर निगम जुटाएगा और प्रत्येक 15 दिन में होने वाली बैठकों में एसटीएफ के समक्ष ऐक्शन-टेकन रिपोर्ट विचार के लिए पेश करेगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: अवैध निर्माणः अब फोटो से होगी कार्रवाई