Friday, March 2, 2018

SSC पेपर लीक: केजरीवाल ने कही बड़ी बात

नई दिल्ली
SSC पेपर लीक का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सरकारी नौकरियों के लिए कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित परीक्षा में कथित धांधली की केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) से जांच कराने की मांग की है। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को ट्वीट किया, ‘हजारों परीक्षार्थी इस घोटाले की सीबीआई जांच की मांग कर रहे हैं। यह मसला उनके भविष्य से जुड़ा है। केंद्र सरकार को तत्काल उनकी मांग को स्वीकार करना चाहिए और सीबीआई जांच का आदेश देना चाहिए।’

गौरतलब है कि देश के हजारों कैंडिडेट्स आंदोलन पर उतर आए हैं। यह आंदोलन दिल्ली सहित देश के दूसरे राज्यों तक फैल गया है। मामले को बढ़ता देख एसएससी ने डैमेज कंट्रोल करते हुए गुरुवार को छात्रों को बातचीत के लिए बुलाया और भरोसा दिलाया कि उनके आरोपों की गहन जांच होगी और आरोप सही साबित पाए गए तो उचित कार्रवाई होगी।


अभ्यर्थियों के गंभीर आरोप
कैंडिडेट का आरोप है कि ऑनलाइन होने वाली इस परीक्षा में न स्टूडेंट और न परीक्षक तक को कलम या मोबाइल अंदर ले जाने की अनुमति थी। इसके बावजूद सोशल मीडिया पर एग्जाम के दौरान ही प्रश्न पत्र का स्क्रीन शॉट वायरल हो गया था। रीतेश कुमार गुप्ता ने कहा कि 21 फरवरी को गणित का एग्जाम था। 15 मिनट बाद सूचना मिली कि परीक्षा रोक दी गई। चर्चा थी कि सोशल मीडिया में पेपर आउट हो चुके थे। 12.30 बजे दूसरे सेट के साथ परीक्षा शुरू हुई। लेकिन भोपाल, पटना जैसे दूसरे शहरों के सेंटर पर समय पर ही परीक्षा हुई।

पढ़ें: जब SSC एग्जाम चल रहा था, पेपर कैसे वायरल हुए

इन अभ्यर्थियों का आरोप है कि एग्जाम हॉल के अंदर से स्क्रीन शॉट, विडियो शेयर होते हैं। इन्होंने मांग की है कि पता लगाया जाए कि ऐसा कौन कर रहा है। 21 फरवरी की गणित की परीक्षा रद्द कर दी गई और इसके बदले अब परीक्षा 9 मार्च को होगी। हालांकि एसएससी ने कहा कि तकनीकी कारणों से इसे रद्द किया गया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: SSC पेपर लीक: केजरीवाल ने कही बड़ी बात