Tuesday, March 27, 2018

छात्रा सूइसाइट: CBI जांच पर SC करेगा फैसला

नई दिल्ली
सुप्रीम कोर्ट पूर्वी दिल्ली के एक स्कूल की नौवीं कक्षा की छात्रा की खुदकुशी मामले की सीबीआई जांच की मांग कर रही यचिका पर विचार करने पर सहमत हो गया। छात्रा के पिता का आरोप है कि शिक्षकों और अधिकारियों द्वारा कथित रूप से यौन शोषण, उत्पीड़न और परेशान किए जाने की वजह से उसने यह कदम उठाया।

चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस ए एम खानविलकर और जस्टिस धनन्जय वाई चन्द्रचूड़ की तीन सदस्यीय खंडपीठ के समक्ष पिता की इस याचिका का उल्लेख करते हुए शीघ्र सुनवाई का अनुरोध किया गया। पीठ इस मामले में अगले सप्ताह सुनवाई के लिए सहमत हो गई। अधिवक्ता सुशील टेकरीवाल के माध्यम से दायर याचिका में पिता नेआरोप लगाया कि यूपी पुलिस ने समूची जांच खराब की और दबा दी है

याचिका में केंद्र, यूपी सरकार और सीबीआई को छात्रा के परिवार के सदस्यों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश देने का भी अनुरोध किया गया है। छात्रा के पिता के अनुसार उनकी बेटी दिल्ली स्थिति एक स्कूल में नौवीं कक्षा में पढ़ती थी और उसे जानबूझ कर विज्ञान तथा सामाजिक विज्ञान विषयों में फेल कर दिया जिसकी वजह से उसने खुदकुशी जैसा कदम उठाया। अपनी याचिका में उन्होंने कहा है कि चूंकि यह स्कूल दिल्ली में स्थित है और वह नोएडा में रहते हैं, इसलिए दोनों राज्यों की पुलिस के अधिकार क्षेत्र की बाध्यताओं को ध्यान में रखते हुए शीर्ष अदालत की शरण ली है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: छात्रा सूइसाइट: CBI जांच पर SC करेगा फैसला