Tuesday, February 27, 2018

एयर इंडिया की फ्लाइट्स में बैगेज का फर्जीवाड़ा

नई दिल्ली
आईजीआई एयरपोर्ट से जम्मू-कश्मीर रूट पर एयर इंडिया की फ्लाइट्स में लगेज के फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है। एक गैंग सुनियोजित ढंग से कमर्शल क्वॉन्टिटी में दिल्ली से श्रीनगर गारमेंट्स और वहां से दिल्ली ड्राई फ्रूट्स की खेप भेज रहा था। इसके लिए एयर फेयर में हेराफेरी का गोरखधंधा सामने आया है।

सेंट्रल इंड्रस्ट्रियल सिक्यॉरिटी फोर्स (सीआईएसएफ) की पकड़ में आए बशीर अहमद और मुदस्सिर अहमद गनाई से हुई पुलिस पूछताछ में इस गड़बड़झाले का खुलासा हुआ। इनके मुताबिक, फ्लाइट्स में सवार किसी यात्री के नाम पर लगेज बुक कराकर कमर्शल क्वॉन्टिटी में माल को इस रूट पर लाते-ले जाते थे। इसमें ये लोग उन पैसेंजरों के नाम से गारमेंट्स और ड्राई फ्रूट्स के पैकेट बुक कराते थे, जो उस फ्लाइट में कम लगेज लेकर सफर कर रहे होते थे। ऐसे में जिस माल को हवाई जहाज या ट्रकों से लाने-ले जाने पर हजारों-लाखों रुपयों का किराया देना पड़ता, उसे अपनी जेब गरम कर ‘मुफ्त’ में भेज रहे थे।

इसमें एयर इंडिया के लिए ग्राउंड हैंडलिंग का काम करने वाली कंपनी के कुछ कर्मचारियों की मिलीभगत सामने आई है, जिसमें एक महिला कर्मचारी भी है। इस खुलासे के बारे में पूछने पर एयर इंडिया के एक अधिकारी ने बताया कि ग्राउंड हैंडलिंग स्टाफ की जिम्मेदारी उनकी नहीं है। यह कंपनी कई एयरवेज के लिए काम करती है।

खुफिया एजेंसियां भी अलर्ट
दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि भाड़ा चोरी करने के इस खेल में एक बड़े गैंग के शामिल होने का शक है, जिसके दो सदस्य पकड़े जा चुके हैं। खुफिया एजेंसी भी अपने स्तर पर जांच कर रही हैं कि कहीं इसके पीछे कोई देश विरोधी काम तो नहीं किया जा रहा था। अब दूसरी एयरलाइंस में भी ऐसे ही भाड़े की चोरी की आशंका जताई जा रही है, क्योंकि ग्राउंड हैडलिंग वाली यह कंपनी दूसरे एयरलाइंस के लिए भी काम करती है। यही नहीं, दूसरे रूटों पर भी इसी तरह के गड़बड़झाले की जांच भी की जा रही है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: एयर इंडिया की फ्लाइट्स में बैगेज का फर्जीवाड़ा