Saturday, February 3, 2018

15 तक नहीं लगा जीपीएस तो गाड़ी हो जाएगी जब्त

नई दिल्ली
ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने बिना जीपीएस के चल रहे ऑटो-टैक्सी, बस और दूसरे पब्लिक सर्विस वीइकल्स के खिलाफ कार्रवाई का पूरा खाका तैयार कर लिया है। शनिवार को डिपार्टमेंट ने एक साथ 60536 जीपीएस नोटिफिकेशन भेजे हैं। शनिवार को 50634 ऑटो और 9902 टैक्सी के मालिकों और ड्राइवरों को एसएमएस नोटिफिकेशन भेजे गए हैं। नोटिफिकेशन के मुताबिक, अगर 15 फरवरी तक जीपीएस ऐक्टिव नहीं किया गया तो 5000 रुपये के चालान के अलावा गाड़ी भी जब्त कर ली जाएगी।

डिपार्टमेंट के एक सीनियर अधिकारी का कहना है कि जिन गाड़ियों में पिछले तीन महीने से जीपीएस बंद है और ये गाड़ियां बिना जीपीएस के चल रही हैं, उन सभी को पहले एसएमएस और फिर नोटिस दिया जा रहा है। चालान के साथ साथ ऐसी गाड़ियों को ब्लैकलिस्ट करने का भी प्लान बनाया गया है। ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने बिना जीपीएस के चलने वाले वीइकल्स के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है। पहले राउंड में उन सभी वीइकल्स का डेटा तैयार किया जा रहा है, जिनमें पिछले तीन महीने से जीपीएस बंद है। ब्लैक लिस्ट किए जाने के बाद उन ऑटो, टैक्सी, बस, स्कूल बस, ग्रामीण सेवा, फटफट सेवा और दूसरे पब्लिक सर्विस वीइकल्स का न तो परमिट रिन्यू होगा और ना ही फिटनेस सर्टिफिकेट मिलेगा। उन वीइकल्स के लिए ड्यूप्लिकेट आरसी जारी करने की फ़सिलटी को भी ब्लॉक कर दिया जाएगा।

पहले राउंड में उन वीइकल्स के खिलाफ ऐक्शन होगा, जिनमें अक्टूबर- नवंबर से जीपीएस ऐक्टिव नहीं है। उसके बाद अगले राउंड में दो महीने और फिर एक महीने से बिना जीपीएस चल रहे वीइकल्स की लिस्ट तैयार होगी। उसके बाद रेग्युलर बेसिस पर जीपीएस मॉनिटरिंग शुरू हो जाएगी और हर दस दिन के हिसाब से डेटा तैयार होगा। जिन वीइकल्स में दस दिन से जीपीएस नहीं चल रहा होगा, उनको ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा। नोटिस के बाद भी जिन वीइकल्स में जीपीएस ऐक्टिव नहीं करवाया गया है, उनको अब ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा। ओसीसी सेंटर में हर रोज का डेटा मिल रहा है।

ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट का कहना है कि दिल्ली में रोड सेफ्टी को सुनिश्चित करने के लिए जीपीएस मॉनिटरिंग पर फोकस किया गया है। स्कूल बसों और स्कूल वैन पर भी निगरानी होगी। दिल्ली में 90 हजार के आसपास ऑटो में जीपीएस हैं, लेकिन 40 हजार ऑटो में जीपीएस वर्किंग का डेटा ही मिला है। 19392 टैक्सियों में जीपीएस है, जिनमें से 1263 में ही जीपीएस वर्किंग है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: 15 तक नहीं लगा जीपीएस तो गाड़ी हो जाएगी जब्त