Monday, February 5, 2018

12 घंटे में 2 एनकाउंटर, 3 बदमाश अरेस्ट

नई दिल्ली
राजधानी में 12 घंटे में 2 जगह एनकाउंटर हुए। पुलिस ने आज तड़के ओखला में मुठभेड़ के बाद छैनू गैंग के कुख्यात इनामी बदमाश तनवीर उर्फ मुनव्वर को अरेस्ट करने का दावा किया है। पुलिस का कहना है कि मुनव्वर उन्हीं बेरहम हत्यारों में एक है, जो बीते साल ब्रह्मपुरी और भजनपुरा में ताबड़तोड़ गोलियां चलाकर दो हत्याओं में लिप्त रहा। पुलिस ने जब मुनव्वर को घेरा तो उसने फायरिंग कर दी। पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई में गोलियां चलाईं। गोलीबारी में मुनव्वर और दो पुलिसकर्मियों को बुलेट लगी, लेकिन तीनों बुलेटप्रूफ जैकेट पहने होने से बच गए, कोई घायल नहीं हुआ।

कासगंज मर्डर केस से लिंक!
मुनव्वर के बारे में सुबह यह चर्चा भी सामने आई कि कासगंज (यूपी) के चंदन मर्डर केस में उसका लिंक है। इस बारे में साउथ ईस्ट डिस्ट्रिक्ट के डीसीपी चिन्मय बिस्वाल का कहना है कि मुनव्वर कासगंज का रहने वाला जरूर है, लेकिन अभी तक की पूछताछ में उसका कासगंज मर्डर केस या हिंसा से कोई लिंक नहीं मिला है, हालांकि वह बेहद कुख्यात गैंगस्टर है। उसका पूरा रेकॉर्ड खंगाला जा रहा है।

बुलेटप्रूफ जैकेट कहां से आई?
सवाल उठ रहे हैं कि मुनव्वर के पास बुलेट प्रूफ जैकेट कहां से आई? वह बुलेटप्रूफ जैकेट में क्यों घूम रहा था? क्या उसे गैंगवार या पुलिस मुठभेड़ की आशंका थी? इस बारे में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों का कहना है कि मुन्नवर अक्टूबर 2017 में ब्रह्मपुरी और भजनपुरा के मर्डर केसों में लिप्त रहा है। एक जगह सीसीटीवी फुटेज में 22 गोलियां झोंकता नजर आ रहा है। साल 2016 में प्रहलादपुर इलाके में पुलिस के ऊपर फायरिंग करके फरार हो गया था। उस पर यूपी के बदायूं में भी हत्या का केस दर्ज है। उसके ऊपर दिल्ली पुलिस ने 70 हजार रुपये का इनाम रखा। ऐसे क्रिमिनल का बुलेट प्रूफ जैकेट में होना हैरान नहीं करता, पर उसके पास बुलेटप्रूफ जैकेट कहां से आई, यह जरूर चौंकाने वाली और चिंता की बात है। इस बारे में पूछताछ जारी है।

ऐसे आया गिरफ्त में...
डीसीपी चिन्मय चिन्मय बिस्वाल ने बताया कि एनकाउंटर आज तड़के करीब 4:50 पर ओखला के कैप्टन गौड़ मार्ग पर हुआ है। स्पेशल स्टाफ के इंस्पेक्टर राजेन्द्र पहलवान, सब इंस्पेक्टर प्रवेश कसाना, योगेश कुमार, सहायक सब इंस्पेक्टर रविन्द्र, हवलदार नरेश, सिपाही जितेंद्र और अमित की टीम ने मुखबिर की सूचना पर मुनव्वर उर्फ तनवीर को ओखला इलाके में घेरा। वह स्विफ्ट कार में सवार था। पुलिस की घेराबंदी देख बैरिकेड में टक्कर मारकर भागा और पुलिस टीम पर फायर किए। पुलिस टीम ने भी जवाबी कार्रवाई में मुनव्वर पर 2 गोलियां दागीं।

पुलिस का कहना है कि उसने बुलेटप्रूफ जैकेट पहनी थी, जिससे वह घायल नहीं हुआ। इस दौरान इंस्पेक्टर राजेन्द्र और सब इंस्पेक्टर प्रवेश कसना को भी गोली लगी, वह भी बुलेट प्रूफ जैकेट पहने होने से सेफ रहे। मुनव्वर के साथ उसका एक साथी भी था, जो अंधेरे का फायदा उठाकर भाग निकला।

व्यापारी को लूटने आए, पुलिस से भिड़ंत हुई
शाहदरा अनाज मंडी में रात 9:15 बजे पुलिस और बदमाशों की भिड़ंत हुई। डीसीपी (शाहदरा) नूपुर प्रसाद ने बताया कि पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि दो बदमाश अनाज मंडी में एक व्यवसायी से लूटपाट के इरादे से पहुंचे हैं। इस जानकारी के बिनाह पर एसीपी भारत रेड्डी और एसएचओ सुनील शर्मा के सुपरविजन में पुलिस टीम फौरन मौके पर पहुंची।

पुलिस टीम ने स्कूटी सवार बदमाशों के इर्द-गिर्द घेरबंदी की। जैसे ही उन्हें जांच के लिए रुकने का इशारा किया, एक बदमाश ने अंटी से कट्टा निकाल पुलिस टीम पर फायर कर दिया। गोली से हेड कॉन्स्टेबल राजवर्धन बाल-बाल बचे। गोली दीवार पर लगी। पहले से अलर्ट पुलिसकर्मियों ने दोनों बदमाशों को स्कूटी से गिराकर दबोच लिया। उनसे 315 बोर के दो कट्टे और कारतूस रिकवर हुए। दोनों के खिलाफ हत्या की कोशिश, सरकारी काम में बाधा, सरकारी कर्मी पर हमला व अन्य दफाओं में केस दर्ज कर लिया है। आरोपियों की पहचान मुकेश (32) और विशाल (29) के तौर पर हुई। मुकेश हरियाणा के नाहरपुर का रहने वाला है। विशाल शाहदरा के रामा ब्लॉक में रहता है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार, दोनों आरोपी अनाज मंडी के एक व्यवसायी को लूटने के इरादे से पहुंचे थे। इससे पहले कि वारदात को अंजाम देते, पुलिस टीम के घेरे में आ गए। दोनों जिस स्कूटी पर सवार थे, उसकी चोरी की रिपोर्ट विवेक विहार में दर्ज मिली हैं। पुलिस टीम में एसआई मनीष, एएसआई वेद प्रकाश, हेड कॉन्स्टेबल दीपक, अभिमन्यु, कॉन्स्टेबल यशवीर, दीपक और सचिन शामिल थे।

साथी रिपोर्टर: नवीन निश्चल

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: 12 घंटे में 2 एनकाउंटर, 3 बदमाश अरेस्ट