Wednesday, January 31, 2018

किडनैपिंग में शामिल 'भाई', मांगी थी 1 Cr. फिरौती


नई दिल्ली

दिल्ली के वेस्ट ज्योति नगर की कर्दमपुरी कॉलोनी से एक करोड़ की फिरौती के लिए अगवा 10 साल के बच्चे को पुलिस ने सही-सलामत छुड़ा लिया है। चौंकाने वाली बात यह है कि किडनैपिंग की साजिश में बच्चे का ममेरा भाई भी शामिल था। वह बच्चे के पिता का हमदर्द बनकर किडनैपर्स तक सारी जानकारी पहुंचा रहा था। वह फिलहाल फरार है। दो किडनैपर्स को पुलिस ने अरेस्ट कर लिया है। उनमें एक बच्चे के पिता की फैक्ट्री में काम करता है। दूसरा उनकी फैक्ट्री में पहले काम कर चुका है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार, बच्चे के पिता दो फैक्ट्रियों के मालिक हैं। बच्चा सोमवार शाम अपनी बहन के साथ ट्यूशन से घर लौट रहा था। रास्ते में मिले दो युवक बच्चे को बहला-फुसलाकर साथ ले गए। उन्होंने बच्चे के पापा का नाम लेकर विश्वास जमाया था। देर शाम तक बच्चा घर नहीं लौटा, तो उसके पिता ने ज्योति नगर थाने में गुमशुदगी की सूचना दी।

घरवाले रातभर बच्चे की तलाश करते रहे। मंगलवार को बच्चे के पिता को फिरौती की कॉल पहुंची। किडनैपर्स ने बच्चे के पिता को धमकाया कि बच्चा सही-सलामत चाहिए तो एक खोखा (करोड़) इंतजाम करो। इस बारे में पुलिस को सूचना दी गई। फिरौती की कॉल आते ही वरिष्ठ अधिकारियों के सुपरविजन में अलग-अलग पुलिस टीमें बनाई गईं। किडनैपर्स के नंबर सर्विलांस पर लगाए, लेकिन वे बार-बार अपनी लोकेशन बदल रहे थे। इस बीच बच्चे के पिता और किडनैपर्स के बीच रकम पहुंचाने को लेकर बातचीत हो रही थी।

फूंक-फूंककर कदम उठा रही थी पुलिस
पुलिस सूत्रों के अनुसार, किडनैपर्स की लोकेशन दिल्ली और हरियाणा में अलग-अलग जगहों की आ रही थी। बच्चे की सलामती को ध्यान में रखते हुए पुलिस टीमें फूंक-फूंककर कदम रख रही थीं। किडनैपर्स का पीछा करते रहे। 15 घंटे के भीतर दिल्ली में किडनैपर्स के ठिकाने पर रेड करके बच्चे को सही-सलामत रिकवर कर लिया। दो आरोपियों को अरेस्ट किया। एक की पहचान तारीफ के तौर पर हुई, जो बच्चे के पिता की गोकुलपुरी स्थित फैक्ट्री में काम करता है। दूसरा आरोपी दानिश है, वह भी बच्चे के पिता की फैक्ट्री में पहले काम कर चुका है। फिलहाल विश्वास नगर की एक फैक्ट्री में काम कर रहा था।

तीनों आरोपी बच्चे के पिता के कर्मचारी निकले
पुलिस सूत्रों का कहना है कि दोनों आरोपियों ने पहली बार अपराध किया है। अभी तक की पूछताछ में दोनों का किसी गैंग से नाता नहीं मिला है। दोनों से पूछताछ में बच्चे के पिता के भांजे मोहसीन का नाम सामने आया। वह भी साजिश में शामिल था, लेकिन बच्चे के घरवालों के साथ रहकर किडनैपर्स तक सारी जानकारी पहुंचा रहा था। जैसे ही उसे पता चला कि पुलिस उसके साथियों के ठिकाने तक पहुंच गई है, वह फरार हो गया। मोहसीन भी बच्चे के पिता की फैक्ट्री में काम करता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: किडनैपिंग में शामिल 'भाई', मांगी थी 1 Cr. फिरौती