Saturday, September 30, 2017

मेट्रो घाटे में, किराया बढ़ाना जरूरी: DMRC

नई दिल्ली
दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने शनिवार को कहा कि किराया बढ़ाया जाना जरूरी है। डीएमआरसी ने किराया बढ़ोत्तरी पर सफाई देते हुए कहा कि मेट्रो लागत को पूरा करने और यात्रियों को वर्ल्ड क्लास सर्विस उपलब्ध कराने के लिए यह जरूरी है। डीएमआरसी ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि 2009 से किराया नहीं बढ़ाया गया है, वहीं मेट्रो चलाने की लागत में 105 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। डीएमआरसी ने बताया कि एनर्जी में 105 प्रतिशत, स्टाफ कॉस्ट में 139 प्रतिशत और रिपेयर से जुडे़ कामों में 213 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है।

डीएमआरसी ने कहा, 'वर्ल्ड क्लास सर्विस बनाए रखने के लिए, यह जरूरी है कि मेट्रो घाटे में न रहे। इसे ध्यान में रखते हुए दिल्ली मेट्रो ऐक्ट 2002 के तहत किराए में रिवीजन किया जा रहा है।' इसके अलावा प्रेस रिलीज में कहा गया कि डीएमआरसी ने जापान इंटरनैशनल कॉर्पोरेशन बैंक (JICA) से बड़ा लोन लिया हुआ है और 26 हजार करोड़ का लोन अभी भी बकाया है।

मेट्रो कॉर्पोरेशन ने कहा कि कुशलतापूर्वक चलने के बावजूद मेट्रो को 378 करोड़ रुपये का घाटा हो रहा है। डीएमआरसी ने कहा कि वह अपनी ऑपरेटिंग कॉस्ट को कम करने के लिए लगातार कोशिशें कर रहा है। इसके अलावा डीएमआरसी ने मेट्रो विस्तार के बारे में बताते हुए कहा कि फेस 3 के बाद कई जगह पहुंचने में कम समय और किराया लगेगा। साथ ही देश की अन्य मेट्रो से भी दिल्ली मेट्रो का किराया कम है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: मेट्रो घाटे में, किराया बढ़ाना जरूरी: DMRC