Saturday, September 30, 2017

दिल्ली में कुछ ऐसे मनाया गया दशहरा

नई दिल्ली
दिल्ली में अलग-अलग जगहों पर आयोजित रामलीलाओं में शनिवार को दशहरा धूमधाम से मनाया गया। शाम को रावण, मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतले दहन किए गए। ईस्ट दिल्ली की एक लीला में पुतलों का दहन होने से पहले ही किसी ने दो पुतलों में आग लगा दी।

श्री रामलीला कमिटी पंजाबी बाग के अध्यक्ष सत्यदेव गोयल ने बताया कि पंजाबी बाग स्टेडियम रिंग रोड में आयोजित लीला में धूमधाम के साथ दशहरा पर्व मनाया। द्वारका स्थित श्री रामलीला सोसायटी के मुख्य संरक्षक राजेश गहलोत ने बताया कि उनकी लीला में दिल्ली का सबसे उंचा 125 फुट के रावण के पुतले को दहन किया गया। ईस्ट दिल्ली के सीबीडी ग्राउंड में होने वाली श्री बालाजी रामलीला के प्रधान भगवत रूस्तगी ने बताया कि उनकी लीला में पुतलों के दहन से पहले श्रीराम और रावण में युद्ध की विहारों में लाइव लीला हुई। इसी तरह से आईपी एक्सटेंशन की लीला के अध्यक्ष सुरेश बिंदल ने बताया कि जब रावण के पुतले का दहन किया गया, तब उसने जय श्रीराम की आवाज लगाई।

नॉर्थ-ईस्ट के बाबरपुर बस टर्मिनल पर होने वाली श्री आजाद रामलीला कला केंद्र की लीला में पुतलों का दहन करने से पहले ही यहां किसी ने मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतलों का दहन कर दिया। जनकपुरी की संपूर्ण लीला के बारे में नरेंद्र चावला ने बताया कि उनकी लीला की खूबी ही यह है कि हर दिन संपूर्ण लीला दिखाई जाती है। इसी तरह से लालकिला मैदान में होने वाली नव श्री धार्मिक लीला के प्रेस सेक्रटरी राहुल शर्मा और चिराग दिल्ली पार्क में होने वाली श्री धार्मिक रामलीला के आयोजकों ने बताया कि रावण, मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतलों का दहन करते लोगों ने जय श्रीराम का उदघोष किया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: दिल्ली में कुछ ऐसे मनाया गया दशहरा