Saturday, September 30, 2017

थर्ड फेज में घटेगी दूरी, कम लगेगा किराया

नई दिल्ली
थर्ड फेज खुलने के बाद मेट्रो का नेटवर्क 350 किमी हो जाएगा, मेट्रो पैसेंजरों को इंटरचेंज के नए ऑप्शन मिलेंगे। लोगों का ट्रैवल रूट छोटा हो जाएगा, इससे पैसेंजरों को कम किराया देना पड़ेगा। अभी आजादपुर से रजौरी गार्डन वाया राजीव चौक जाना पड़ता है, इस बीच कुल 18 स्टेशन हैं। इसका किराया 40 रुपये है। तीसरा फेज शुरू होने के बाद इन दोनों स्टेशनों के बीच की दूरी केवल 7 स्टेशनों में सफर तय की जा सकेगी और इसका किराया 30 रुपये हो जाएगा, यानी लोगों को 10 रुपये की बचत होनी शुरू हो जाएगी। ऐसा ही कई अन्य रूटों पर भी होगा।

मेट्रो के पीआरओ अनुज दयाल ने कहा कि थर्ड फेज में कुल 160 किमी का नेटवर्क बनना है, जिसमें से कुछ बन गए हैं बाकी सभी मार्च 2018 तक शुरू कर दिए जाएंगे। जैसे ही तीसरा फेज खुल जाता है, नेटवर्क बढ़ने के साथ साथ लोगों का डेस्टेशन छोटा हो जाएगा और किराये में 10 से 20 रुपये तक की बचत होने लगेगी। उन्होंने कहा कि अभी मेट्रो का नेटवर्क 213 किमी है, जितना किराया अभी है, 350 का नेटवर्क होने के बाद भी किराया उतना ही होगा। किराया फायदे के लिए नहीं, बल्कि सिस्टम को चलाने के लिए बढ़ाया गया है।

इसलिए बढ़ाना पड़ा किराया
अनुज दयाल ने कहा कि लगातार इनपुट कॉस्ट बढ़ती जा रही है। स्टाफ, पावर कॉस्ट, रिपेयर और मेंटनेंस बढ़ता जा रहा है। आठ साल बाद 8 मई को किराया बढ़ाने का फैसला किया गया। उन्होंने कहा कि मार्च 2009 में एनर्जी कॉस्ट 3.21 रुपये प्रति यूनिट थी, जो मार्च 2017 में बढ़ कर 6.58 प्रति यूनिट हो गई। स्टाफ कॉस्ट 2009 में 1.17 करोड़ प्रति किमी थी, जो अब 2.80करोड़ प्रति किमी पहुंच गई है। रिपेयर और मेंटनेंस में खर्च साल 2009 को एक करोड़ प्रति किमी होता था, जो साल 2017 में 3.13 करोड़ प्रति किमी पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि हम लगातार सुधार कर रहे हैं, लगातार ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा रही है, एफएसी गेट, लिफ्ट, एस्किलेटर बढ़ाए जा रहे हैं और बाकी सर्विस में सुधार किया जा रहा है। इन वजहों से भी इनपुट कॉस्ट बढ़ रही है। उन्होंने यह भी कहा कि डीएमआरसी ऑपरेटिंग कॉस्ट कम करने के लिए सोलर पावर प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया है, इसके अलावा प्रॉपर्टी डिवेलपमेंट और प्रॉपर्टी बिजनेस पर काम शुरू किया है। अभी भी दिल्ली मेट्रो देश में सबसे सस्ती है।

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