Tuesday, August 1, 2017

डीडीए हाउसिंग स्कीम: बैंक आगे नहीं आ रहे

नई दिल्ली
डीडीए हाउसिंग स्कीम-2017 में आवेदन करने के लिए अब सिर्फ 10 दिन बचे हैं। मगर बैंकों ने रजिस्ट्रेशन फी के लिए कोई पहल नहीं की है। बैंक अभी तक असमंजस में हैं। जो लोग अप्लाई करना चाह रहे हैं, वे भी बैंकों के ऐसे रुझान की वजह से आवेदन नहीं कर पा रहे हैं।

पिछले मंगलवार को डीडीए के प्रिंसिपल कमिश्नर जे. पी. अग्रवाल ने अपने सभी 8 नोडल बैंकों के प्रतिनिधियों के साथ मीटिंग की थी। इस मीटिंग में बैंकों ने एक-दो दिन में यह पहल करने का आश्वासन दिया था, लेकिन अब तक बैंकों ने ऐसा नहीं किया है। इस बीच, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने अपने अकाउंट होल्डरों को ही इस रकम के लिए फाइनैंस करने की बात की है। एक अन्य बैंक ने डीडीए कार्यालय में बूथ लगाने की जगह मांगी है, लेकिन बात इससे आगे नहीं बढ़ पा रही है।

बैंकों से मिली जानकारी के अनुसार डीडीए स्कीम के लिए सबसे अधिक पूछताछ एलआईजी फ्लैट्स के लिए हो रही है, लेकिन अभी तक हेडक्वॉर्टर से फाइनैंस स्कीम को मंजूरी न मिलने की वजह से बैंक ऐसे लोगों की मदद नहीं कर पा रहे हैं। डीडीए से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार या गुरुवार से कुछ बैंक अपनी फाइनेंस स्कीम लेकर आ सकते हैं। बैंकों की कुछ शर्तें भी रहेंगी, जिन्हें उपभोक्ताओं को पूरा करना होगा।

आलम यह है कि इस बार स्कीम के लिए डीडीए ने 5 लाख फॉर्म प्रिंट करवाए थे, लेकिन अब तक 60,000 के करीब फॉर्म ही बिक पाए हैं। डीडीए को उम्मीद है कि अंतिम हफ्ते स्कीम को अच्छा रेस्पॉन्स मिलेगा। इसके बावजूद सभी 5 लाख फॉर्म बिकने की उम्मीद धुंधली हो गई है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: डीडीए हाउसिंग स्कीम: बैंक आगे नहीं आ रहे