Tuesday, May 30, 2017

नॉर्थ MCD: 2 हफ्ते में नई पार्किंग पॉलिसी

नई दिल्ली
आए दिन ट्रैफिक जाम लगने से परेशान लोगों को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए नॉर्थ एमसीडी ने नई पार्किंग पॉलिसी तैयार की है। अगले दो हफ्ते में पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर दो जगहों पर इस पॉलिसी को लागू किया जाएगा। नई पॉलिसी कमला नगर स्थित मंडेलिया चौक और मॉडल टाउन-2 में लागू होगी। इन दोनों जगहों पर जाम से निजात के लिए एमसीडी सेंट्रल रोड रिसर्च इंस्टिट्यूट (सीआरआरआई) से साइंटिफिक तरीके से ट्रैफिक स्टडी भी कराएगी। नई पार्किंग पॉलिसी को एनजीटी ने हरी झंडी दे दी है।

एनजीटी के आदेश पर बनाई गई पॉलिसी

दिल्ली में आए दिन ट्रैफिक जाम और उससे होने वाले प्रदूषण से लोग कई सालों से परेशान हैं। गाड़ियों के धुएं से होने वाले प्रदूषण से परेशानी के चलते एनजीटी ने डीडीए, ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट, तीनों एमसीडी और दिल्ली पुलिस को आपस में मिलकर नई पार्किंग पॉलिसी तैयार करने को कहा था। ट्राइब्यूनल के आदेश पर पहले ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने पॉलिसी ड्राफ्ट की थी, लेकिन एमसीडी ने उस पॉलिसी पर कई सवाल खड़े किए थे। इसके बाद ट्राइब्यूनल ने नॉर्थ एमसीडी अफसरों को पार्किंग पॉलिसी बनाने को कहा और रिपोर्ट 3 मई तक सबमिट करने का आदेश दिया। इसके बाद एमसीडी ने नए सिरे से पॉलिसी तैयार की और ट्राइब्यूनल को दी, जिसपर ट्राइब्यूनल ने मुहर लगा दी है।

पार्किंग की 5 कैटिगरी

नॉर्थ एमसीडी ने जो पार्किंग पॉलिसी तैयार की है, उसे 5 कैटिगरी में बांटा गया है। पहले कैटिगरी में ऑथराइज्ड पार्किंग है, जिसमें मल्टिलेवल पार्किंग और सरफेस पार्किंग को शामिल किया गया है। दूसरा नो पार्किंग जोन और तीसरा पेनल्टी पार्किंग जोन है। चौथा क्लियर-वे और 5वीं कैटिगरी रेजिडेंशल और बिजनेस पार्किंग जोन हैं। इन पांचों कैटिगरी के पार्किंग को ही दिल्ली में लागू करने का प्लान है। किस इलाके में किस कैटिगरी की पार्किंग पॉलिसी लागू की जाए, इसके लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस से एरिया का सुझाव मांगा गया है।

इन इलाको में पेनल्टी पार्किंग

चांदनी चौक, वॉल्ड सिटी (नई सड़क, नया बाजार रोड, मेन चांदनी चौक रोड, श्रद्धानंद मार्ग, एसपी मुखर्जी मार्ग, बाजार सीताराम, चावड़ी बाजार), रानी झांसी रोड, कमला मार्केट, रोशनआरा रोड, सदर बाजार का पूरा एरिया, करोल बाग का पूरा एरिया, पहाड़गंज और दरियागंज का पूरा एरिया, कमला नगर का पूरा एरिया, किंग्सवे कैंप, मुखर्जी नगर, रोहिणी, आजादपुर मंडी एरिया, राजा गार्डन मॉल एरिया, क्लब रोड एरिया, मायापुरी इंडस्ट्रियल एरिया आदि।

यहां से शुरुआत

नॉर्थ एमसीडी के रेवेन्यू डिपार्टमेंट के एक सीनियर अफसर के अनुसार नॉर्थ एमसीडी की ओर से तैयार इस पॉलिसी को एनजीटी से पास कराया गया है। अब इस नई पॉलिसी को पायलट प्रॉजेक्ट के तहत कमला नगर मंडेलिया चौक और मॉडल टाउन-2 में लागू किया जाएगा। इन दोनों जगहों पर इस पॉलिसी को लागू करने के बाद अगर जाम से राहत मिलती है तो दूसरे इलाको में भी इसी पार्किंग पॉलिसी को लागू किया जाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: नॉर्थ MCD: 2 हफ्ते में नई पार्किंग पॉलिसी