Sunday, April 2, 2017

रेडलाइट जंप करने वाले कैमरे में होंगे कैद

नई दिल्ली
रेडलाइट पर जब कोई ट्रैफिक पुलिस वाला तैनात नहीं रहता है तो लोग रेडलाइट जंप कर जाते है। ऐसे लोगों पर अंकुश लगाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने तैयारी शुरू कर दी है। ट्रैफिक पुलिस ने व्यस्त ट्रैफिक सिग्नल पर ऐसे हाईटेक कैमरे लगाने की योजना तैयार की है, जिससे सिग्नल तोड़ने वाले और अधिक स्पीड पर गाड़ियां दौड़ाने वाले लोगों पर अंकुश लगाया जा सके। ट्रैफिक पुलिस के एक सीनियर अफसर ने बताया कि ट्रैफिक पुलिस ने गृह मंत्रालय के पास 266 कैमरे खरीदने का प्रस्ताव भेजा है।

इनमें से 96 ऐसे हाईटेक कैमरे भी शामिल हैं जो ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाली गाड़ियों की नंबर प्लेट रीड करने में पूरी तरह से सक्षम होंगीं। इन कैमरों को दिल्ली भर में अलग-अलग ट्रैफिक सर्कल में लगाया जाएगा। पुलिस अफसर ने बताया कि कोई व्यक्ति ट्रैफिक नियम तोड़ता है तो कैमरे में यह सब कैद हो जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि ये कैमरे सेंट्रल ट्रैफिक कंट्रोल रूम से सीधे जुड़े होंगे। जैसे ही कोई गाड़ी ट्रैफिक सिग्नल तोड़ेंगी या ज्यादा स्पीड से दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेगी तो वह कैमरे में कैद हो जाएगी।

इसके बाद उस गाड़ी का चालान तैयार हो जाएगा और उसे गाड़ी मालिक के पास भेज दिया जाएगा। चालान में इस बात का भी पूरा ब्योरा दिया जाएगा कि उन्होंने कब और कहां पर ट्रैफिक नियमों को तोड़ा। ट्रैफिक पुलिस ने मंत्रालय से 800 और बॉडी वोर्न कैमरों की डिमांड की है। इस समय ट्रैफिक पुलिस के पास 200 बॉडी वोर्न कैमरे हैं। पिछले साल ट्रैफिक पुलिस ने रेडलाइट जंप करने के आरोप में 92307 और ओवर स्पीड में 86771 लोगों के खिलाफ ऐक्शन लिया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: रेडलाइट जंप करने वाले कैमरे में होंगे कैद