Thursday, March 2, 2017

DTC में फ्री सफर करेंगे स्टूडेंट्स और बुजुर्ग

नई दिल्ली
दिल्ली सरकार के पीडब्ल्यूडी और ट्रांसपॉर्ट मिनिस्टर सत्येंद्र जैन ने दिल्ली के बुजुर्गों और स्टूडेंटस के लिए डीटीसी में सफर को फ्री कर दिया है। यही नहीं मिनिस्टर ने सभी महिलाओं के लिए डीटीसी में केवल 250 रुपये में एक महीने का पास बनाने की घोषणा भी की है। 20 हजार रुपये महीने की कमाई करने वाले पुरुषों के लिए भी केवल 250 रुपये में महीने भर का पास मिलेगा।

मिनिस्टर ने यह घोषणा गुरुवार को साउथ दिल्ली इलाके में सड़कों के रिपेयर वर्क के कामों की शुरुआत करते वक्त की। जैन ने कहा कि अभी तक दिल्ली में डीटीसी बसों में चलने के लिए एक महीने का पास 1000 रुपये में बनता है, लेकिन महिलाओं के लिए यह केवल 250 रुपये में बनेगा। ऐसे पुरुष भी जिनकी मासिक आमदनी 20 हजार रुपये तक है, 250 रुपये में भी पास बनवा सकेंगे।

बुजुर्गों के लिए डीटीसी का सफर पूरी तरह फ्री कर दिया गया है, अब उन्हें बस में चलने के लिए कोई टिकट लेने की जरूरत नहीं होगी। 21 साल तक के स्टूडेंट्स के लिए भी डीटीसी बस का सफर फ्री कर दिया गया है।

इस मौके पर मिनिस्टर ने पीडब्ल्यूडी के कामों की प्रशंसा करते हुए कहा कि कम समय और लागत में काम पूरा करने में इस डिपार्टमेंट को महारत हासिल है। साउथ दिल्ली के कई इलाकों में सड़कों का रिपेयर और सुधार का काम होना है, जिस पर लगभग 90 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस प्रॉजेक्ट को पूरा करने का लक्ष्य 5 से 6 महीने का है, लेकिन मिनिस्टर ने अपने अधिकारियों को आदेश दिया कि एक महीने के अंदर यानी 2 अप्रैल तक पूरा कर लिया जाए।

सत्येंद्र जैन ने कहा कि पीडब्ल्यूडी नई तकनीक के साथ काम करती है, दिन में नहीं, केवल रात में काम होता है। एक ही रात में कई-कई किलोमीटर सड़कें बना देते हैं, इसलिए पूरा भरोसा है कि इस प्रॉजेक्ट को एक महीने के अंदर पूरा कर लिया जाएगा।

इस दौरान उन्होंने कहा कि जहां पूरे देश में 8 से 9 हजार क्लास रूम नहीं बने होंगे, पीडब्ल्यूडी ने केवल आठ महीने में इतने कमरे दिल्ली में बना दिए हैं, ऐसा इसलिए हो पा रहा है, क्योंकि अब सरकार की नीयत साफ है और जनता सरकार के साथ है।

उन्होंने कहा कि अभी सरकार ने दिल्ली में फ्री जांच और अब प्राइवेट में फ्री सर्जरी की घोषणा की है। पिछले प्रॉजेक्ट में पीडब्ल्यूडी ने 450 करोड़ रुपये बचाए हैं, इसलिए हम जनता को बेहतर इलाज की सुविधा के लिए यह घोषणा कर पाए हैं, यह सरकार जनता की कस्टोडियन है न कि मालिक। जैसा काम हो रहा है, आने वाले समय में दिल्ली पूरे देश को डायरेक्शन देगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: DTC में फ्री सफर करेंगे स्टूडेंट्स और बुजुर्ग