Friday, March 3, 2017

दिल्ली मेट्रो का थर्ड फेज होगा और डिले

नई दिल्ली
पहले से ही लेट चल रहे दिल्ली मेट्रो के तीसरे फेज का काम अब और डिले होकर अगले साल तक ही पूरा हो सकेगा। जमीन को लेकर चल रहे विवाद के बीच अब दिल्ली मेट्रो ने तय किया है कि दिल्ली की सबसे लंबी बनने वाली मेट्रो लाइन के एक ही हिस्से को इस साल के सितंबर तक चालू किया जाएगा। इसके दूसरे हिस्से के लिए अभी डेडलाइन तय नहीं की गई है, क्योंकि अभी यही तय नहीं है कि मेट्रो के लिए आवश्यक भूमि कब तक मिल पाएगी। ऐसे में अब यह लगभग तय है कि मेट्रो के थर्ड फेज की 2 लाइनों को अगले साल ही चालू किया जा सकेगा।

मेट्रो के थर्ड फेज को सितंबर 2011 में मंजूरी दी गई थी और इसे पांच साल में तैयार किया जाना था। इस प्रोजेक्ट के तहत आजादपुर से शिव विहार और जनकपुरी वेस्ट से नोएडा के बॉटेनिकल गार्डन तक की नई लाइन बनाई जानी है जबकि केंद्रीय सचिवालय से कश्मीरी गेट, जहांगीरपूरी से समयपुर बादली और बदरपुर से एस्कॉर्ट्स मुजेसर तक लाइनों का विस्तार होना था।

शहरी विकास मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार मंगलवार को नैशनल वर्कशॉप में दिल्ली मेट्रो की और से जानकारी दी गई की उसका इरादा है कि इस साल सितंबर तक आजादपुर से लाजपत नगर तक मेट्रो लाइन चालू कर दी जाए। लेकिन लाजपत नगर से काले खां, मयूर विहार, आनंद विहार होते हुए यमुना विहार और शिव विहार तक लाइन के लिए फिलहाल मेट्रो खुद भी किसी डेट को लेकर आश्वस्त नहीं है। इसकी वजह ये है कि इस लाइन के रास्ते में त्रिलोकपुरी और हसनपुर में ऐसी कुछ जमीन है, जिसका मेट्रो को पूरा कब्जा नहीं मिला है। जिससे मेट्रो खुद डेडलाइन फिक्स नहीं कर पा रहा है।

मंत्रालय के अफसरों का कहना है कि इस मामले में खुद मेट्रो भी बेबस है क्योंकि लैंड के बिना काम आगे बढ़ाना संभव नहीं है। ऐसे में ये माना जा रहा है कि इस लाइन को पूरी तरह शुरू करने के लिए अगले साल तक इंतजार करना पड़ेगा।

इसी तरह नजफगढ़ लाइन में भी अड़चन है। द्वारका से नजफगढ़ को सितंबर 2012 में मंजूरी दी गई थी। ये लाइन भी अब अगले साल तक ही कंप्लीट होने की उम्मीद है। पहले माना जा रहा था कि मेट्रो फेज थ्री 2017 में पूरी तरह ऑपरेशनल हो जाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: दिल्ली मेट्रो का थर्ड फेज होगा और डिले