Friday, March 3, 2017

अब घर बैठे बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस

नई दिल्ली
ट्रांसपॉर्ट डिपार्टमेंट की 8 बड़ी सर्विसेज अब ऑनलाइन सिस्टम के दायरे में आ गई हैं। सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सचिवालय में ऑनलाइन सर्विसेज की शुरुआत की। इसके तहत लर्निंग और पर्मानेंट ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर डुप्लिकेट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, ट्रांसफर ऑफ वीकल जैसी सुविधाएं अब घर बैठे मिल सकेंगी। सरकार का टारगेट है कि आने वाले समय में ई-अथॉरिटी के कॉन्सेप्ट को पूरी तरह से लागू कर दिया जाए।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में सबसे बड़ा चैलेंज बढ़ता ट्रैफिक और पलूशन की समस्या से निपटना है। पिछले साल दिल्ली सरकार ने ऑड-ईवन सिस्टम लागू किया, लेकिन यह पर्मानेंट सॉल्यूशन नहीं है। कुछ सुझाव ऐसे भी आते हैं कि भीड़ वाली जगहों पर पीक आवर्स में एंट्री फीस लगा दी जाए।

केजरीवाल ने कहा कि इस तरह की सख्ती तभी की जा सकती है, जब पब्लिक ट्रांसपॉर्ट सिस्टम मजबूत होगा। ट्रांसपॉर्ट डिपार्टमेंट नई बसें खरीद रहा है, लेकिन दिल्ली में हजारों बसों की जरूरत है। लोगों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट को यूज करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। पब्लिक ट्रांसपॉर्ट और लास्ट माइल कनेक्टिविटी को बेहतर बनाया जाएगा।

आप संयोजक ने कहा कि ट्रांसपॉर्ट डिपार्टमेंट में करप्शन की काफी शिकायतें आती थीं। सर्विसेज ऑनलाइन होने के बाद सिस्टम में पारदर्शिता आएगी और लोगों को घर बैठे बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी। दिल्ली सरकार केंद्र से भी बात करेगी ताकि इस सिस्टम को और आगे बढ़ाया जाए और ई-डिजिटल सिग्नेचर का कॉन्सेप्ट लागू किया जा सके। उन्होंने कहा कि 1100 बसों के लिए 7 डिपो भी बनाए गए हैं।

ट्रांसपॉर्ट मिनिस्टर सत्येंद्र जैन ने कहा कि 8 सर्विसेज की शुरुआत के साथ अभी ऑनलाइन सिस्टम का काम आधा हुआ है। जल्द ही 100 पर्सेंट सर्विसेज ऑनलाइन कर दी जाएंगी। लोगों को ट्रांसपॉर्ट अथॉरिटी न आना पड़े इसकी व्यवस्था की जा रही है। ऑनलाइन सिस्टम के बाद लोगों को केवल ड्राइविंग टेस्ट और गाड़ी की फिटनेस के लिए आना होगा।

यह सर्विसेज मिलेंगी
दिल्ली में अभी 1 करोड़ वीकल रजिस्टर्ड हैं। हर साल 7 लाख से ज्यादा वीकल खरीदे जा रहे हैं। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करने का प्रोसेस आसान बनाया गया है। वीआईपी नंबर के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया गया है। ई-ऑक्शन प्रोसेस को पूरी तरह से कंप्यूटराइज्ड कर दिया गया है। पेमेंट भी ऑनलाइन होगी। हर साल दो लाख से ज्यादा वीकल ट्रांसफर केस होते हैं, लेकिन बहुत कम लोग अप्लाई करते थे। अब आसानी से ट्रांसफर ऑफ वीकल हो सकेगा।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई करें और एसबीआई मल्टी बैंकिंग सिस्टम से पेमेंट करें। इसके बाद अपनी सुविधा के मुताबिक एमएलओ में जाने के लिए ऑनलाइन स्लॉट बुक करें। इसी तरह का प्रोसेस ट्रांसफर ऑफ वीकल, डुप्लिकेट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, चेंज आफ एड्रेस, एनओसी, पेमेंट ऑफ रोड टैक्स, फिटनेस फीस, ऑनलाइन अलॉटमेंट ऑफ फैंसी नंबर के लिए भी होगा। अब तक फैंसी नंबर के लिए ड्राफ्ट जमा करवाना पड़ता था और फिर लेटर लेने के लिए भी अथॉरिटी आना पड़ता था। अब फैंसी नंबर से जुड़ा ऑफिस बंद कर दिया गया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: अब घर बैठे बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस