Wednesday, March 1, 2017

10 सालों में सबसे सूखी रही यह फरवरी

नई दिल्ली
दिल्ली में इस साल फरवरी में बिल्कुल भी बारिश नहीं हुई है। मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि बीते 10 सालों की तुलना में इस साल बिल्कुल भी बारिश नहीं हुई है। फरवरी में ठंड ज्यादा न पड़ने का यह भी एक कारण है। इस साल वेस्टर्न डिस्टर्बेंस जैसे मौसम के सिस्टम लगातार आए लेकिन उनकी वजह से मौसम में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है। आने वाले महीने में भी अच्छी बारिश होने की उम्मीद कम है।

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि आमतौर पर वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के उत्तर भारत में दस्तक देने के बाद पहाड़ी इलाकों के मौसम पर असर पड़ता है। जिसके बाद पहाड़ी इलाकों से होते हुए नमी वाली ठंडी हवाओं का प्रभाव दिल्ली पर असर डालता है। इससे दिल्ली का मौसम ठंडा होने के साथ-साथ हल्की बारिश की स्थिति भी बनती है। लेकिन मौजूदा हालात में मौसम की परिस्थितियां इस तरह की नहीं बनीं। इस कारण अच्छी तीव्रता से नमी वाली हवाएं दिल्ली की तरफ नहीं पहुंच पाई हैं जिसकी वजह से दिल्ली इस साल फरवरी में सूखा रहा। आने वाले दिनों में भी बारिश के आसार कम हैं।

बारिश क्यों हैं जरूरी
बारिश होने से मौसम में हल्की नमी और ठंडक बनी रहती है। सुबह और रात के साथ-साथ दोपहर के वक्त भी वातावरण में नमी रिकॉर्ड की जाती है। लेकिन इस साल अभी तक 1 से 27 फरवरी के दौरान बिलकुल भी बारिश नहीं हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को आसमान साफ रह सकता है। अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री रहने के आसार हैं।

अब गर्मी कर सकती है परेशान
मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि इस साल गर्मी के दिन काफी पहले शुरू हो गए हैं। बीते कुछ सालों की तुलना में मौसम में काफी बदलाव आया है। आमतौर पर 12 से 15 मार्च तक मौसम में ठंडक बनी रहती थी। लेकिन इस साल वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर ना पड़ने और तापमान बढ़ने की वजह से मौसम में परिवर्तन आया है। आने वाले दिनों में मार्च में भी कम बारिश के आसार हैं और तापमान नॉर्मल से ज्यादा रह सकता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: 10 सालों में सबसे सूखी रही यह फरवरी