Monday, January 2, 2017

कस्टडी में मौत, पुलिस के खिलाफ FIR

नई दिल्ली
पुलिस कस्टडी में हुई मौत के मामले में आरोपी पुलिसकर्मियों के खिलाफ गैरइरादतन हत्या, मारपीट और सबूत छिपाने का मामला दर्ज किया गया है। मामले की न्यायिक जांच की जा रही है। सोमवार को नैशनल ह्यूमन राइट्स कमिशन की ओर से दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया गया है। 6 हफ्ते के अंदर मामले की जांच रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा गया है।

डॉक्टरों के पैनल ने सोमवार को ही पोस्टमॉर्टम किया। शुरुआती रिपोर्ट में युवक के सिर और घुटने में अंदरूनी चोट की बात सामने आई है। हालांकि, पुलिस अधिकारियों का कहना है कि डॉक्टरों के पैनल की फाइनल रिपोर्ट से ही मौत के कारणों का पता चल पाएगा। इस मामले में एसएचओ समेत पांच पुलिसकर्मियों निलंबित किया जा चुका है। उनके खिलाफ विभागीय जांच शुरू की जा चुकी है।

आजादपुर गांव निवासी सोमपाल को 28 दिसंबर को आदर्श नगर थाने की पुलिस पूछताछ के लिए थाने में लाई थी। उसके खिलाफ चोरी के चार मामले दर्ज थे। देर रात पीसीआर को सूचना मिली कि मजलिस पार्क के पास एक युवक का शव पड़ा है। उसके घुटने और सिर में चोट है और नाक से खून निकल रहा है। पुलिस ने युवक को बाबू जगजीवन राम अस्पताल पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। युवक की पहचान नहीं हो पाई। 30 दिसंबर को उसकी पहचान सोमपाल के तौर पर दिखाई गई।

परिवार वालों ने दावा किया कि सोमपाल को आदर्श नगर थाने की पुलिस पूछताछ के लिए लेकर गई थी। जांच में पता चला कि सोमपाल ने थाने की ऊपरी मंजिल से छलांग लगा दी थी। उसके बाद पुलिसकर्मी उसे इलाज के लिए अस्पताल ले गए, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। सोमपाल की लाश को मजलिस पार्क में फेंक दिया गया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: कस्टडी में मौत, पुलिस के खिलाफ FIR