Saturday, January 28, 2017

DMRC यहां बनाएगी पजल पार्किंग सिस्टम

नई दिल्ली
एमसीडी की योजना परवान चढ़े न चढ़े, लेकिन दिल्ली को पहली पजल पार्किंग का तोहफा डीएमआरसी देने जा रही है। डीएमआरसी जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम मेट्रो स्टेशन पर पजल पार्किंग सिस्टम बनाने जा रही है। इसको लेकर डीएमआरसी की ओर से पूरा प्लान तैयार कर लिया गया है। इसमें 1 करोड़ 34 लाख रुपये की लागत आएगी। डीएमआरसी के अधिकारियों के अनुसार अगले महीने से इस प्रॉजेक्ट पर काम शुरू हो जाएगा। काम शुरू होने के 6 महीने के भीतर प्रॉजेक्ट को पूरा करने की डेड लाइन तय की गई है। यानि इसी साल दिल्ली वालों को पजल पार्किंग की सुविधा मिलेगी। पार्किंग बन जाने से मेट्रो राइडर्स के अलावा स्थानीय लोगों को भी फायदा होगा।

क्या है पजल पार्किंग सिस्टम
पजल पार्किंग सिस्टम को काफी कम जगह में तैयार कर लिया जाता है। यह पूरी पार्किंग स्टील गार्डर से तैयार की जाती है। ऑटोमैटिक मशीन की मदद से वाहन को पार्क किया जाता है। इस पार्किंग को आसानी से एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट किया जा सकता है। क्योंकि स्टील गार्डर को वापस खोलकर आसानी से स्ट्रक्चर को हटाया जा सकता है।

एमसीडी ने की थी पहले प्लानिंग
एमसीडी की ओर से दिल्ली के करोल बाग व नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पजल पार्किंग सिस्टम बनाने की योजना तैयार की गई थी, लेकिन यह योजना परवान नहीं चढ़ पाई। इसलिए अब दिल्ली में पहली पजल पार्किंग सिस्टम को बनाने मौका भी डीएमआरसी को मिलने जा रहा है। डीएमआरसी प्रवक्ता का कहना है, 'जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम के पास काफी स्पेस मौजूद है। जहां यह सिस्टम खड़ा किया जाएगा। शुरुआती तौर पर 5 साल के लिए पार्किंग को शुरू किया जाएगा। इस प्रॉजेक्ट पर 1 करोड़ 34 लाख रुपये की लगात आएगी।'

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: DMRC यहां बनाएगी पजल पार्किंग सिस्टम