Saturday, January 28, 2017

18 लाख के नकली नोट बरामद, 3 अरेस्ट

नई दिल्ली
दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने नकली नोट बनाने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए तीन शातिर युवकों को गिरफ्तार किया है। उनके पास से 18 लाख रुपये के नकली नोट बरामद किए हैं। सभी नोट दो-दो हजार रुपये के हैं। पुलिस ने उनसे एक स्कॉर्पियो कार, एक बाइक और तीन मोबाइल फोन भी जब्त किए हैं। आरोपी एक लाख रुपये के नकली नोट 40 हजार रुपये में देते थे। इन लोगों ने नोटबंदी का ऐसा जुगाड़ निकाला कि स्कैनर और कंप्यूटर की मदद से दो-दो हजार रुपये के नकली नोट छाप डाले।

डीसीपी संजीव यादव के मुताबिक, आरोपियों की पहचान आजाद, सुनील और मनोज के तौर पर हुई है। दरअसल, 2 हजार का नया नोट आने से अधिकतर लोगों को असल- नकल की पहचान नहीं है। इसका फायदा लेने के लिए आरोपी सक्रिय हो गए। सेल को सूचना मिली कि नकली नोटों के धंधे में सोनीपत और नरेला के कुछ लोग शामिल हैं। जानकारी जुटाई गई। पता चला कि रुपयों के लेनदेन के लिए आरोपी स्कॉर्पियो से आने वाले हैं। टीम ने ट्रैप लगाकर स्कॉर्पियो सवार आजाद सिंह नामक शख्स से बाइकसवार मनोज और सुनील से मिलते देखा। आजाद ने दोनों को एक-एक पार्सल पकड़ाया। टीम ने तीनों को पकड़ लिया। इनके पास पार्सल से आठ-आठ लाख रुपये के नकली नोट बरामद हुए। वहीं आजाद सिंह के पास से दो लाख रुपये के नकली नोट मिले।

आरोपियों ने बताया कि आजाद सिंह नकली नोटों की छपाई कर रहा है। मनोज और सुनील इन नोटों को बाजार में चलाने का काम करते हैं। इनके अलावा आजाद सिंह के कुछ साथी भी नोट चला रहे थे। पता चला है कि अब तक वे लाखों रुपये के नकली नोट बाजार में खपा चुके हैं। नरेला निवासी आजाद सिंह के खिलाफ लूट,अपहरण और हत्या के पहले भी कई मामले दर्ज हैं। फिलहाल वह जमानत पर है। सोनीपत निवासी मनोज पर कई आपराधिक मामले दर्ज हैं। तीसरा आरोपी सुनील कुमार, मनोज का पड़ोसी है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: 18 लाख के नकली नोट बरामद, 3 अरेस्ट