Sunday, January 29, 2017

स्कूलों में गड़बड़ी, तो प्रिंसिपल पर एक्शन

नई दिल्ली
राजधानी के सरकारी स्कूलों में अब किसी भी प्रकार की अनुशासनहीनता या गड़बड़ी होने पर उस स्कूल के प्रिंसिपल के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। इसके लिए दिल्ली सरकार ने स्कूल मैनेजमेंट कमिटी (एसएमसी) के सदस्यों वाली जांच टीमों का गठन किया गया है।

यह जांच टीमें स्कूलों का इंस्पेक्शन करेंगी और अपनी रिपोर्ट को स्कूल इंस्पेक्शन ऐप्लिकेशन पर अपलोड कर देंगी। इस ऐप को सीधे तौर पर शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया देखेंगे। इस बारे में दिल्ली सरकार के एक सीनियर अधिकारी का कहना है कि यह जांच टीमें स्कूलों में टीचरों की अटेंडेंस में गड़बड़ी और सही तरीके से क्लास न चलने के साथ बाकी व्यवस्था पर भी नजर रखेंगी। अधिकारी ने बताया कि स्कूलों में किसी भी प्रकार की अनुशासनहीनता के लिए प्रिंसिपल को सीधे तौर पर जिम्मेदार माना जाएगा और उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

सूत्रों का कहना है कि शिक्षा मंत्री राजधानी की एजुकेशन की क्वॉलिटी को लेकर अलर्ट हैं। हाल ही में उन्होंने कुछ स्कूलों की सरप्राइज चेकिंग की थी। वहां बच्चे क्लासरूम से बाहर बरामदे में देखे गए थे। इस जांच में टीचर भी क्लासरूम में नहीं पाए गए थे। स्कूलों की इस रवैये को देख कर शिक्षा मंत्री काफी नाराज हुए थे। प्रिंसिपलों को क्लासरूम में टीचरों और स्टूडेंट्स की उपस्थिति जरूरी करने के साथ-साथ अनुशासन संबंधी कई महत्वूपर्ण निर्देश दिए गए।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: स्कूलों में गड़बड़ी, तो प्रिंसिपल पर एक्शन