Wednesday, January 4, 2017

हज की तैयारियां शुरू, ऑनलाइन भरें फॉर्म

नई दिल्ली
2017 में होने वाली हज यात्रा के लिए दिल्ली में अभी से तैयारियां शुरू हो गई हैं। ऑल इंडिया हज कमिटी के ऐलान के बाद 2 जनवरी से हज के फॉर्म मिलने शुरू हो गए हैं। उसके बाद दिल्ली स्टेट हज कमिटी भी ऐक्शन में आ गई है। खास बात यह है कि इस बार ऑनलाइन फॉर्म भी भरे जा सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा लोगों तक मेसेज पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया का भी सहारा लिया जा रहा है।

जोरों पर हैं तैयारियां
दिल्ली में तुर्कमान गेट पर बनी हज मंजिल में दिल्ली के अलावा पंजाब और हरियाणा से भी हज यात्री पहुंचते हैं। दिल्ली स्टेट हज कमिटी के चेयरमैन हाजी इशराक ने बताया कि हज यात्रा एक बहुत ही बड़ा आयोजन होता है, इसलिए इसके साथ बड़े चैलेंज भी जुड़े होते हैं, हजारों लोगों के ठहरने से लेकर ट्रेनिंग और एयरपोर्ट तक पहुंचाने के भी इंतजाम करने होते हैं। इसके लिए दिल्ली स्टेट हज कमिटी के ओर से पूरी तैयारियां कर ली गई हैं।

ऑनलाइन फॉर्म भी
इस बार सबसे खास बात यह है कि हज के लिए ऑनलाइन फॉर्म भी भरे जा सकते हैं। इसका फायदा यह होगा कि लोग घर बैठे हज के लिए अप्लाई कर सकेंगे। ज्यादा से ज्यादा लोगों तक मेसेज पहुंचाने के लिए इस बार सोशल मीडिया का भी सहारा लिया जा रहा है और एसएमएस से भी जानकारी भेजी जा रही है।

हाजी इशराक ने बताया कि फेसबुक पर दिल्ली स्टेट हज कमिटी के पेज पर पूरी जानकारी दी गई है। उन्होंने बताया कि जो लोग हज के लिए जाना चाहते हैं उनमें से कई अनपढ़ या कम पढ़े लिखे भी होते हैं, ऐसे लोगों की मदद के लिए उन्होंने जाफराबाद स्थित अपने एमएलए ऑफिस में लोगों को बैठाया है, दिल्ली में कोई भी फॉर्म भरना चाहे तो वहां आ सकता है, उसकी मदद की जाएगी। ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए http://ift.tt/1LR9OY2 पर जाना होगा। इसके लिए ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना जरूरी है।

दिल्ली में बनेगा हज हाउस
चेयरमैन ने बताया कि दिल्ली देश की राजधानी है, लेकिन यहां अब तक हज हाउस नहीं है, जबकि दूसरे राज्यों में बड़े और शानदार हज हाउस बने हुए हैं। दिल्ली में सिर्फ तुर्कमान गेट पर एक हज मंजिल है, जो नाकाफी है। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार ने दिल्ली में हज हाउस बनाने के लिए काम तेज कर दिया है और जल्दी ही द्वारका में दिल्ली का अपना हज हाउस बनकर तैयार हो जाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: हज की तैयारियां शुरू, ऑनलाइन भरें फॉर्म