Sunday, December 25, 2016

न्यू इयर पर आतंकी खतरा, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

नई दिल्ली
न्यू इयर को लेकर इस बार सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहेंगे। होटल, पब, मॉल और अन्य सेलिब्रेटिंग प्लेस पर आत्मघाती हमले के खतरे को देखते हुए दिल्ली पुलिस बल के अलावा पैरामिलिटरी फोर्स के जवान भी मुस्तैद रहेंगे। दिल्ली में न्यू इयर और 26 जनवरी के भव्य समारोह की सुरक्षा कमान संभालने के लिए पैरामिलिटरी फोर्स की अतिरिक्त कंपनियां दिल्ली पहुंचने लगी हैं। सीनियर पुलिस अफसरों के मुताबिक, अब तक अलग-अलग सुरक्षा बलों की करीब 35 कंपनियां आ चुकी हैं। इस हफ्ते तक बाकी सुरक्षा बल दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह की सुरक्षा में तैनाती के लिए पहुंचेंगे।

पुलिस नहीं लेना चाहती रिस्क
फिलहाल दिल्ली पुलिस के सामने न्यू इयर और रिपब्लिक डे के दो बड़े अरेंजमेंट हैं। दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों को लगातार इंटेलिजेंस इनुपट मिल रहे हैं, कि जैश और लश्कर की तरफ से दिल्ली में बड़ी तबाही की साजिश रची जा रही है। लिहाजा दिल्ली पुलिस नए साल के लिए किसी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहती। स्पेशल सेल, क्राइम ब्रांच समेत सभी जिलों की अलग-अलग यूनिटों, लोकल थानों को चौकसी के दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं। पीसीआर, क्यूआरटी और बीट लेवल पर मूवमेंट तेज करके संदिग्धों की निगरानी के लिए कहा गया है। सीसीटीवी से निगाह रखी जा रही है।

होटल में पार्टी 1 बजे तक
सीनियर पुलिस अफसरों के मुताबिक, फाइव स्टार होटलों को रात एक बजे तक, जबकि बाकी को साढ़े बारह बजे तक पार्टी खत्म करने का प्लान इसी हफ्ते तैयार हो जाएगा। दिल्ली पुलिस अलर्ट पर है। आतंकी घटनाओं को लेकर किए गए बंदोबस्त और चुस्त दुरुस्त कर दिए गए हैं। इनपुट है कि नए साल पर आतंकी देश का अमन-चैन लूट सकते हैं। नए साल के मौके पर सबसे ज्यादा आवाजाही दिल्ली के कनॉट प्लेस एरिया में रहेगी। जश्न के दौरान खतरे को देखते हुए सुरक्षा का गोल घेरा बनाया जाएगा।

शॉपिंग मॉल और पार्कों पर नजर
दिल्ली के कनॉट प्लेस, खान मार्केट, सरोजिनी नगर, लाजपत नगर, डिफेंस कॉलोनी, प्रीत विहार और पीतमपुरा जैसे अहम बाजारों में सुरक्षा के सख्त इंतजाम इस बार बढ़ाए गए हैं। इन इलाकों में शॉपिंग मॉल और पार्कों पर भी नजर रखी जा रही है, क्योंकि नए साल के दिन यहां युवाओं की भारी भीड़ जुटती है। दिल्ली पुलिस के अलावा बड़ी तादात में पैरामिलिटरी फोर्स इन जगहों पर गश्त करती दिखाई देगी। सुरक्षा के ये चौकस इंतजाम नए साल के बाद 26 जनवरी तक रहेंगे।

पब्लिक से अपील
स्पेशल सीपी रैंक के अफसर के मुताबिक, आतंकी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए लोगों से भी सहयोग की अपील की है। दिल्लीवाले अपने आसपास होने वाले संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखें और ऐसी किसी भी गतिविधियों को देखकर दिल्ली पुलिस की हेल्पलाइन नंबर 1090 पर पुलिस को इसकी जानकारी मुहैया करवाएं। उन्होंने बताया कि न्यू इयर की रात आतंकी खतरे को देखते हुए कनॉट प्लेस में कमांडो दस्ते तैनात किए जाएंगे। बम स्क्वॉड और डॉग स्क्वॉड लगातार मूवमेंट पर रहेंगे।

विदेशी टूरिस्ट हो सकते हैं निशाना
सुरक्षा अलर्ट को देखते हुए ऐसी जगहें चिह्नित की गई हैं, जहां पर विदेशी टूरिस्ट की मूवमेंट ज्यादा रहती है। इसके अलावा फाइव स्टार और सभी बड़े होटलों को अतिरिक्त सुरक्षा इंतजाम बढ़ाने के लिए अडवाइजरी दी गई है। विदेशी टूरिस्ट की सुरक्षा पर खासा ध्यान दिया जा रहा है। टूरिस्ट प्लेस, जहां दिल्ली वालों के अलावा बड़ी तादात में विदेशी पर्यटक भी आते हैं। कनॉट प्लेस के जनपथ मार्केट में खासकर पुलिस वैन की नजर हर आने-जाने वाले पर है। खासतौर पर विदेशी सैलानियों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। चुनिंदा मार्केट में सादी वर्दी में पुलिसवाले तैनात किए जा रहे हैं। विदेशी सैलानियों की सुरक्षा इनकी खास जिम्मेदारी है। हर मार्केट में अलग से चेक पोस्ट बनाए गए हैं। इनसे गुजरकर ही कोई भी शख्स मार्केट में जा पाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: न्यू इयर पर आतंकी खतरा, सुरक्षा के कड़े इंतजाम