Tuesday, December 27, 2016

सावधान! मेट्रो के पॉकेटमारों में 91% चोरनियां

नई दिल्ली

यदि आप दिल्ली मेट्रो में सफर करते हैं, तो चोरनियों से सावधान हो जाएं। मेट्रो में पॉकेटमारी के आरोप में सीआईएसएफ द्वारा गिरफ्तार किए गए लोगों में 91 प्रतिशत महिलाएं हैं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली मेट्रो नेटवर्क को हथियारबंद सुरक्षा मुहैया कराने वाले बल ने इस साल कुल 479 पॉकेटमारों को गिरफ्तार किया है। इनमें से 438 महिलाएं हैं।

दिसंबर मध्य तक एकत्र किए गए पूरे साल के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली की 'लाइफ लाइन' बन चुकी मेट्रो में सुरक्षा बलों ने पॉकेटमारी के खिलाफ 100 से ज्यादा अभियान चलाए। दिल्ली मेट्रो रेल में हर रोज तकरीबन 26 लाख यात्री सफर करते हैं। ऐसा नहीं है कि पहली बार गिरफ्तार पॉकेटमारों में महिलाओं की संख्या इतनी ज्यादा है। पिछले कई सालों से यहां हालात ऐसे ही हैं।

पकड़ा गया था चोरनियों का गिरोह
बता दें कि सीआईएसएफ अभियान के दौरान गिरफ्तार किए गए इन पॉकेटमारों को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए दिल्ली पुलिस को सौंप देता है। हाल में सीआईएसएफ ने ऐसी महिलाओं के एक गिरोह का पर्दाफाश भी किया था, जिसने दिल्ली मेट्रो में पति के साथ यात्रा कर रही भारतीय-अमेरिकी महिला के गहने और अन्य कीमती सामान लूट लिया था।

पिछले साल थीं 93% चोरनियां
एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘दिल्ली मेट्रो में पॉकेटमारी के अपराध में शामिल लोगों में 91 प्रतिशत से ज्यादा महिलाएं हैं।’ उन्होंने कहा, ‘ऐसा मालूम हुआ है कि ये महिलाएं बच्चों के साथ समूह में चलतीं हैं और महिलाओं तथा पुरुषों के पर्स और अन्य कीमती सामान चुरा लेती हैं।’ खास बात यह भी कि पिछले साल गिरफ्तार पॉकेटमारों में 93 प्रतिशत महिलाएं थीं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: सावधान! मेट्रो के पॉकेटमारों में 91% चोरनियां