Monday, December 26, 2016

24 घंटे, 11 K फर्जी कॉल्स, पुलिस परेशान!

नई दिल्ली

हाल ही लॉन्च की गई दिल्ली पुलिस के हेल्पलाइन नंबर 112 पर हर रोज करीब 11 हजार फर्जी कॉल्स आ रही हैं। इतनी बड़ी संख्या में फर्जी कॉल्स से परेशान पुलिस विभाग ने टेलिकम्युनिकेशन्ज़ डिपार्टमेंट से मामले से निपटने में मदद मांगी है।

दरअसल पुलिस हेल्पलाइन को इशू हुआ यह नंबर इससे पहले नोयडा स्थित एक बीपीओ को जारी किया गया था। इस कारण पुलिस के पास बड़ी संख्या में बीपीओ सेवाओं संबंधी कॉल्स भी आती हैं। पुलिस की मेन पीसीआर हेल्पलाइन नंबर 100 पर हर रोज तकरीबन 70,000 कॉल्स आती हैं। जिनमें से तकरीबन 35 से 40 परसेंट कॉल्स फर्जी होती हैं। लेकिन हेल्पलाइन नंबर 112 पर रिकॉर्ड फेक कॉल्स आ रही हैं। इस नंबर पर हर रोज कम से कम 11,000 फर्जी कॉल्स आती हैं।

इससे तंग आकर पुलिस डिपार्टमेंट ने अब टेलिकम्युनिकेशन्ज़ डिपार्टमेंट से मामले पर नजर रखने के लिए कहा है। ताकि उन कॉलर्स को ट्रेस किया जा सके जो जानबूझकर इस नंबर पर बार-बार कॉल्स करते हैं। सीनियर पुलिस ऑफिसर्स ने कंट्रोल रूम को उन नंबर्स पर नजर रखने के लिए कहा है जो एक ही वजह या अगल-अलग कारण बताकर इस नंबर को बार-बार डायल करते हैं।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, विभाग इन फर्जी कॉल्स की एक वजह यह भी मानता है कि फर्जी कॉलर्स को इस हेल्पलाइन की कंट्रोल रूम से जुडे़ होने की जानकारी नहीं है। जिस वजह से वह दूसरी सेवाओं के लिए इस नंबर को डायल करते हैं। कॉल करने के बाद जब कॉलर को इस बात का पता चलता है कि दूसरी ओर से पुलिस मैन/वुमन बोल रहा/रही है, तब अधिकांश वह फोन काट देते हैं। जबकि कई कॉलर्स गलत जगह नंबर कनेक्ट हो जाने की बात सोचकर एक ही इशू के लिए इस नंबर को कई बार डायल करते हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: 24 घंटे, 11 K फर्जी कॉल्स, पुलिस परेशान!