Monday, December 26, 2016

नोटबंदी: चोर परेशान, नहीं बिकीं गोल्ड ब्रिक्स

नई दिल्ली

चोरी की गई सोने की ईटों को ठिकाने लगाते वक्त सोमवार को ठक-ठक गैंग के दो सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया गया। यह गोल्ड ब्रिक्स इन्होंने पंखा रोड के पास उत्तराखंड के एक व्यापारी से लूटी थीं। चोरी में शामिल दोनों अपराधी पुलिस हिरासत में हैं। इनमें एक नाबालिग है।

उत्तराखंड के जूलर रचित गुप्ता ने जनकपुरी से तीन गोल्ड ब्रिक्स खरीदी थीं। जिन्हें लेकर वह किराए पर ली गई कार से वापस जा रहे थे। इस दौरान दो लोगों ने उनकी गाड़ी को पीछे से बाइक से टक्कर मारी। लूट की आशंका से रचित गुप्ता ने ड्राइवर से गाड़ी रोकने के लिए मना किया। कुछ देर बाद दो लोगों ने उनकी कार को ओवरटेक किया और गाड़ी के इंजन में खराबी का इशारा किया। इस पर ड्राइवर ने गाड़ी रोक ली। ड्रावर से साथ ही रचित गुप्ता भी कार से बाहर आ गए। कार के पिछले बोनट पर इंजन ऑइल गिरा हुआ था, इसके अलावा कोई खराबी नहीं थी। चेक करने के बाद जब रचित वापस कार में बैठे तो ब्रिक्स का बैग गायब था। इस पर उन्होंने तुरंत पुलिस को फोन किया। घटना 23 दिसंबर की है।

नोटबंदी के कारण चोरों को लूटी गई गोल्ड ब्रिक्स का खरीदार नहीं मिला तो इन्होंने ब्रिक्स को डिस्पोज़ करने का मन बनाया। इस दौरान पुलिस ने इन्हें धर दबोचा।

एसीपी एचएसपी सिंह के नेतृत्व में गठित की गई टीम ने लुटेरों की तलाश में जुट गई। पुलिस सूत्रों के मुताबिक इस गैंग के सदस्य ग्रुप बनाकर बाइक्स पर घूमते हैं। पहले बाइक सवार टारगेट की गई कार को पीछे से टक्कर मारते हैं या इंजन ऑइल डाल देते हैं। दूसरी बाइक सवार ड्रावर को गाड़ी में खराबी का इशारा करते हैं और कुछ बाइक सवार शिकार लोगों की मदद का दिखावा करते हुए उन्हें अपनी बातों में उलझाए रखते हैं। इस दौरान ग्रुप के बाकी लोग घटना को अंजाम देते हैं। इस ग्रुप ने अपनी टीम में नाबालिकों को भी शामिल किया है। ये नाबालिक गाड़ी से बैग और महंगे सामान चुराने का काम करते हैं।

घटना को अंजाम देने के बाद अपने ठिकाने पर पहुंचकर ये बदमाश चोरी के माल को आपस में बांट लेते हैं। नोटबंदी के बाद इन्हें लूटी गई सोने की ईंटों के खरीदार नहीं मिल पा रहे थे। तो पुलिस से बचने के लिए इन्होंने इन ईंटों को नष्ट करने का प्लान बनाया।

एसएचओ हरि नगर राजेश बराड़ की टीम को जानकारी मिली कि वारदात करे वाले लड़के साउथ दिल्ली के तिगड़ी खानपुर के हैं। सोमू निवासी तिगड़ी को गिरफ्तार कर उसके नाबालिग साथी को पकड़ लिया गया। उनसे तीनों ब्रिक्स बरामद कर ली गई।


नोट: खबर में TOI से इनपुट लिया गया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: नोटबंदी: चोर परेशान, नहीं बिकीं गोल्ड ब्रिक्स