Friday, October 28, 2016

दिवाली: 3 साल में सबसे ज्यादा खराब होगी हवा

नई दिल्ली
दिल्ली की हवा लगातार खराब होते हुए शुक्रवार को और बिगड़ गई। सरकार की एक एजेंसी का अनुमान है कि इस साल दिवाली पर दिल्ली की हवा बीते दो सालों के मुकाबले ज्यादा खराब हो सकती है। शुक्रवार को दिल्ली का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक शुक्रवार को यह इंडेक्स 397 रहा, जबकि खतरनाक स्तर की शुरुआत 400 से होती है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में दिल्ली की हवा और बदतर हो सकती है।

भू-विज्ञान मंत्रालय की ओर से चलाए जा रही संस्था 'सफर' द्वारा संचालित सुपर कंप्यूटर से तैयार आकलन मॉडल के मुताबिक दिल्ली में दिवाली और उसके एक दिन बाद एयर क्वॉलिटी खतरनाक स्तर पर पहुंच सकती है। हालांकि हवा तेज होने पर स्थिति में सुधार हो सकता है। 'सफर' ने कहा कि दिवाली के मौके पर प्रति क्यूबिक मीटर में PM 2.5 पार्टिकल्स 322 माइक्रोग्राम तक हो सकते हैं।

संस्था के मुताबिक यदि दिवाली के मौके पर चलाए जाने वाले पटाखों की संख्या में 50 पर्सेंट तक की कमी आती है तो यह पल्यूशन कम हो सकता है। इसके मुकाबले 2014 में दिवाली के मौके पर प्रति क्यूबिक मीटर में पीएम 2.5 पार्टिकल्स की संख्या 260 थी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: दिवाली: 3 साल में सबसे ज्यादा खराब होगी हवा