Friday, September 2, 2016

बच्चों के लिए कुछ खास है दिल्ली बुक फेयर

नई दिल्ली
दिल्ली के प्रगति मैदान में पिछले 6 दिन से चल रहे दिल्ली बुक फेयर में युवाओं की काफी चहल-पहल दिख रही है। यहां लगभग हर वर्ग के लोगों के लिए कुछ न कुछ है। इसके साथ ही यहां आईटीपीओ द्वारा रोज कल्चरल प्रोगाम्स भी करवाए जा रहे हैं। जिनमें पपेट शो, स्ट्रीट प्ले, पेंटिंग कॉम्पिटिशन जैसे कार्यक्रम शामिल हैं। बुक फेयर के साथ-साथ यहां पर हॉल नं. 12 और 12 ए में स्टेशनरी फेयर भी लगाया गया है। जिसमें छोटे स्टेशनरी दुकानदारों की खासी दिलचस्पी दिखाई दे रही है।

बच्चों के लिए है खास - इस बार दिल्ली बुक फेयर बच्चों के लिए काफी खास रहा है। यहां पर शुरू से लेकर अभी तक बच्चों का खासा रुझान भी देखने को मिला है। इस बार स्कूली बच्चों की एंट्री भी फ्री रखी गई है, जिसकी वजह से स्कूल भी अपने बच्चों को यहां पर ला रहे हैं। इसके साथ ही यहां पर बच्चों के लिए अलग-अलग तरह के कॉम्पिटिशन भी आयोजित करवाए जा रहे हैं। इनमें पेंटिंग कॉम्पिटिशन, डिबेट, और भाषण देने जैसे कॉम्पिटिशन शामिल हैं। यहां पर बच्चों के लिए लगे स्टॉल्स के बाहर भी उनके लिए क्रेयॉन्स और पेंटिंग बुक्स रखी गई हैं। जहां पर बैठकर बच्चे अपनी छोटी उंगलियों से पेपर पर खूबसूरत कलर भरते हैं। कल बच्चों के लिए यहां पर एक खास बसंती देवी पपेट शो दिखाया गया था।

खुद का कलेक्शन - हॉल नं. 11 के स्टॉल नं 20 ए में बुक्स का स्टॉल लगाने वाले पंकज ने बताया कि स्टॉल में लगी सारी बुक्स उनका खुद का कलेक्शन है। उन्होंने बताया कि उन्हें बचपन से ही किताबों से प्यार था जिसके बाद से वह इनका कलेक्शन करने लगे। इनके स्टॉल पर किताबों की कीमत 20 रुपये से 200 रुपये तक है। इसके साथ यहां पर एक यूएस बेस्ड कंपनी भी बच्चों के लिए खास पैकेज लाई है। उन्होंने एक कॉन्सेप्ट तैयार किया है जिसका नाम है अर्ली चाइल्ड डिवेलपमेंट। फील्ड मैनेजर योगेश त्रिपाठी ने बताया कि इस कॉन्सेप्ट के जरिए बच्चों में स्किल और हैबिट डिवेलप की जाती है। साथ ही रीडिंग, कम्यूनिकेशन और लिसनिंग की हैबिट को डिवेलप किया जाता है। उन्होंने बताया कि इस पैकेज में कुछ बुक्स हैं जिन्हें बार कोड किया गया है। इस बुक में जो कुछ भी लिखा गया है उस पर पेन रखने से वह पेन उस सेंटेंस को पढ़ लेता है और स्पीकर से आवाज आती है।

सेल्फी स्टेशन में नहीं दिख रही भीड़

यहां पर हॉल नं. 8 में बने सेल्फी स्टेशन को आकर्षण का केंद्र माना जा रहा था, लेकिन यहां पर युवाओं की उतनी भीड़ देखने को नहीं मिल रही है। इस सेल्फी स्टेशन में भारत सरकार की कई योजनाओं को दिखाया गया है। जिनमें स्किल इंडिया, स्वच्छ भारत अभियान, डिजिटल इंडिया, मेक इन इंडिया और स्मार्ट सिटी जैसी योजनाओं को दिखाया गया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: बच्चों के लिए कुछ खास है दिल्ली बुक फेयर