Wednesday, August 31, 2016

नई दिल्ली: जाम से अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी से लेकर आम आदमी तक परेशान

भारी बारिश के कारण सड़कों पर हुए जलभराव के कारण दिल्ली के आम आदमी से लेकर अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी तक बुधवार को जाम से जूझते रहे। जाम से जूझने के बाद आइआइटी दिल्ली पहुंचे केरी ने चुटीले अंदाज में वहां पहुंचे लोगों से कहा, ‘मुझे नहीं पता कि आप यहां नौका से आए हैं या जल और जमीन दोनों पर चलने वाले किसी वाहन से लेकिन मैं आपको सलाम करता हूं’। केरी ने कहा, ‘आज यहां तक पहुंचने के लिए आप सभी पुरस्कार के हकदार हैं। मुझे नहीं पता कि आप यहां नौका से आए हैं या जल और थल दोनों में चलने वाले किसी वाहन से लेकिन मैं आपको सलाम करता हूं’। राष्ट्रीय राजधानी में हो रही भारी बारिश के कारण उन्हें तीन धार्मिक स्थलों का आज का अपना दौरा रद्द करना पड़ा। आइआइटी में आयोजित कार्यक्रम के बाकी लिए विदेश मंत्री 40 मिनट की देरी से पहुंचे क्योंकि उनके काफिले को दिल्ली के जलभराव वाली सड़कों से गुजरना पड़ा। आम तौर पर उनके होटल से आइआइटी जाने में महज 15 मिनट लगते हैं।

सोमवार को हवाई अड्डे से होटल जाते समय भी वे लगभग एक घंटे तक सड़क जाम में फंसे रहे थे। आइआइटी के कार्यक्रम के बाद उन्हें शीशगंज गुरुद्वारा, गौरीशंकर मंदिर और जामा मस्जिद जाना था लेकिन केरी जिस लीला पैलेस होटल में ठहरे हैं, उसके निकट के अंडरपास में भारी जलभराव होने के कारण यातायात जाम की स्थिति पैदा हो गई थी।
राजधानी में बुधवार सुबह हुई जोरदार बारिश ने दिल्ली नगर निगम और दिल्ली सरकार की मानसून की तैयारी की पोल खोल दी। चार घंटे की लगातार बारिश ने सड़कों को तालाब में तब्दील कर दिल्ली को ठप कर दिया। लोग घंटों सड़क पर फंसे रहे। एम्स फ्लाईओवर के नीचे फंसे लोगों ने पगडंडी के सहारे बचाव का रास्ता निकाला तो जखीरा में कलस्टर बस के पानी में फंसने के बाद उसमें सवार लोगों ने बस के ऊपर सीढ़ी लगाकर किसी तरह अपनी जान बचाई।

पड़ोसी शहर नोएडा, गाजियाबाद, गुड़गांव और फरीदाबाद में काम करने वाले लोगों का बुरा हाल रहा। आइआइटी में छात्रों के बीच आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होने गए अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन कैरी का गुरुद्वारा शीशगंज, गौरी शंकर मंदिर और जामा मस्जिद जाने का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया। थलसेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग भी सुबह दस बजे दिल्ली के इंडिया हैबीटाट सेंटर में सेना के डिजाइन ब्यूरो के कार्यक्रम में आधे घंटे देर से पहुंचे। उधर सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस मार्कंडेय काटजू ने अपनी फेसबुक वॉल पर कहा कि दिल्ली में बारिश के कारण जलभराव से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा कि सरकार की इस नाकामी के लिए किसी को जिम्मेदारी लेनी चाहिए।

दिल्ली हवाई अड्डे पर दो दर्जन से ज्यादा उड़ानें रद्द कर दी गर्इं। पंजाबी बाग से जखीरा फ्लाईओवर पर बुरा हाल रहा। यही हाल मोती नगर से इंद्रलोक, आश्रम से सराय काले खां, सीलमपुर से शास्त्री पार्क, लक्ष्मीनगर से आइटीओ, मयूर विहार से अक्षरधाम, आनंद विहार से गाजीपुर, धौलाकुआं से महिपालपुर, लाजपत नगर से आश्रम, लाडो सराय से आइआइटी, ओखला से जसोला, जहांगीर पुरी से आजादपुर तक लोग परेशान रहे। डीएनडी की ओर जाने वाले बारापुला फ्लाईओवर, आश्रम चौक, रिंग रोड पर महारानी बाग, लाजपत नगर, सराय काले खां, राजा गार्डन की ओर मायापुरी और जिमखाना की ओर तीन मूर्ति मार्ग पर भी पानी भर गया। दिल्ली के कई अंडरपास का तो ये हाल है कि कई डीटीसी बसें इसमें डूब गई हैं।

 

The post नई दिल्ली: जाम से अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी से लेकर आम आदमी तक परेशान appeared first on Jansatta.


Read more: नई दिल्ली: जाम से अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी से लेकर आम आदमी तक परेशान