Friday, July 1, 2016

राजमार्गों की हरियाली के लिए हरियाणा और NHAI में करार

हरियाणा से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों को हरा-भरा बनाने के लिए राज्य के वन विभाग व राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) के बीच शुक्रवार को समझौता हुआ। केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और हरियाणा के वन व लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह की मौजूदगी में हरियाणा की प्रधान वन संरक्षक डॉ अमरिंदर कौर व एनएचएआइ के मुख्य महाप्रबंधक एमके जैन ने समझौते पर दस्तखत किए। राष्ट्रीय हरित राजमार्ग मिशन के तहत नई दिल्ली स्थित इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में शुक्रवार को आयोजित कार्यक्रम में राजमार्गों पर हरियाली को बढ़ावा देने व उनके सौंदर्यीकरण पर विशेषज्ञों ने विचार भी रखे।

केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि राजमार्गों पर हरियाली को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय हरित राजमार्ग मिशन शुरू किया गया है। इसके पहले चरण में देश के विभिन्न राज्यों से गुजरने वाले 1500 किलोमीटर लंबे राजमार्गों पर दोनों ओर फल व छायादार पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को सात राज्यों के साथ इस कार्यक्रम को लेकर समझौते किए गए। पहले चरण में अन्य राज्यों की अपेक्षा हरियाणा में सबसे अधिक लंबाई की 415 किलोमीटर की सड़क को शामिल किया गया है। उन्होंने हरियाणा के वन व लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह को सुझाव देते हुए कहा कि दिल्ली के बाहर से गुजरने वाले ईस्टर्न और वेस्टर्न पेरिफेरल रोड के दोनों ओर हरियाली व सौंदर्यीकरण की योजना तैयार की जाए। यह अपने तरह की देश की पहली परियोजना होगी।

राव नरबीर सिंह ने केंद्रीय मंत्री के सुझाव पर सहमति जताते हुए इस योजना पर काम शुरू करने पर विचार करने की बात कही। उन्होंने कहा कि हरियाणा ने पहले भी रेलवे के साथ हरियाली को बढ़ावा देने का समझौता किया है। अब राजमार्गों पर हरियाली को बढ़ावा देने के लिए समझौता हुआ है। विकास के साथ-साथ हमें पर्यावरण संरक्षण पर भी ध्यान देना होगा। अगले पांच साल तक वन विभाग इन पौधों की देखभाल करेगा। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री ने हरित राजमार्ग मोबाइल एप्लिकेशन और हरित राजमार्ग विजन डॉक्यूमेंट का विमोचन किया। साथ ही हरित राजमार्ग पेंटिंग प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित भी किया। कार्यक्रम में सड़क परिवहन मंत्रालय के सचिव संजय मित्रा व एनएचएआइ के अध्यक्ष राघव चंद्रा सहित संबंधित अधिकारी भी मौजूद रहे।


Read more: राजमार्गों की हरियाली के लिए हरियाणा और NHAI में करार