Saturday, July 30, 2016

दिल्ली हाट INA में खुला कलाम मेमोरियल

नगर संवाददाता, नई दिल्ली
देश के पूर्व राष्ट्रपति और भारत रत्न डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की याद में दिल्ली हाट, आईएनए में कलाम मेमोरियल तैयार किया गया है। दिल्ली सरकार के टूरिजम डिपार्टमेंट ने महज तीन में इसे तैयार किया। इसमें डॉ. कलाम की जिंदगी से छूते हुए कई यादगार लम्हों को एक ही जगह पर संजोया गया है।

मेमोरियल में डॉ. कलाम के हाथों से लिखे हुए नोट्स, उनकी आर्ट पीस का कलेक्शन, उनकी किताबें, उनके इस्तेमाल की गई कई चीजों को रखा गया है। डॉ. कलाम की कई पेंटिंग्स और उनका 7 फुट ऊंचा स्कल्पचर है। स्कल्पचर के साथ बच्चे भी दिख रहे हैं। केरल के आर्टिस्ट ने इसे तैयार किया है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने शनिवार शाम को कलाम मेमोरियल का उद‌्घाटन किया।

इस मौके पर उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, कल्चर मिनिस्टर कपिल मिश्रा, डॉ. कलाम के परिवार के सदस्य और उनके दोस्त मौजूद थे। केजरीवाल ने कहा, मुझे लगता है कि कुछ लोग इस धरती पर जन्म लेते हैं, भले ही उनका शरीर खत्म हो जाता है, लेकिन वह मरने के बाद भी अपने विचारों और अपने बिताए गए जीवन की वजह से अमर हो जाते हैं। कलाम साहब ऐसी ही शख्सियतों में से एक थे।

डेप्युटी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सचिवालय डॉ. कलाम से शिक्षा के विकास के विषय पर मेरी मुलाकातें हुई थीं। उनसे जब मिला, मुझे लगा कि उनके एक हाथ में गीता, दूसरे में कुरान और उनकी जबान पर विज्ञान है। कपिल मिश्रा ने कहा कि हम मेमोरियल में 3डी होलोग्राम के लिए एक विजुअल प्रेजेंटेशन प्रेजेंट करने पर भी काम कर रहे हैं, जिससे डॉ. कलाम के जीवन और विचारों को लोग करीब से जान सकेंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: दिल्ली हाट INA में खुला कलाम मेमोरियल