Friday, July 1, 2016

Delhi Metro: लेट तो आप हैं, हम नहीं…

लेट आप हैं हम नहीं…। दिल्ली-एनसीआर में बस और आॅटो से सफर करने वाले यात्री इस जुमले से खूब परिचित हैं। लेकिन इस जुमले को चरितार्थ कर रही है है मेट्रो। मेट्रो की तकनीकी खामियों के कारण देरी होने पर जुर्माना यात्रियों से वसूला जा रहा है। पिछले छह महीने में लोगों को दर्जनों बार तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है और हर बार अतिरिक्त भुगतान को लेकर यात्रियों व मेट्रो कर्मियों के बीच नोकझोंक होती रहती है।

लोगों का कहना है कि ऐसी समस्या हमेशा रहती है। मेट्रो के एक रूट और एक ही प्वाइंट पर कई बार एक ही तकनीकी समस्याएं होती हैं। और मेट्रो कामचलाऊ मरम्मत करके किसी तरह परिचालन कर रही है। वहीं लोग इस बात से भी खासे नाराज हैं कि डीएमआरसी तकनीकी खराबी दुरुस्त करने में असफल है। हद तो तब हो जाती है जब तकनीकी समस्या के कारण देरी होती है और हर्जाना लोगों से वसूला जाता है।

हालांकि अधिकारियों से तकनीकी खराबी के कारण हुई देरी से यात्रियों से अतिरिक्त भुगतान वसूलने के बारे में पूछा गया तो कहा कि अगर ऐसा किसी के साथ हुआ है तो वो पूरी समस्या मेल कर सकता है। अधिकारी से यह पूछा गया कि क्या तकनीकी खराबी होने पर मेट्रो स्टेशनों पर इसकी सूचना नहीं होती और यदि यात्री देरी का कारण मेट्रो की तकनीकी खराबी है तो इस पर छूट नहीं दी जाती, तो मेट्रो अधिकारी का कहना था कि सूचना रहती है और सहूलियत दी जाती है।

अधिकारी से पूछा गया कि यात्री गणेश दत्त को इसकी सहूलियत क्यों नहीं मिली। जब गुरुवार को लाइन-2 (समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर) पर सुबह आठ बजे के बाद हुई मेट्रो सिग्नल में दिक्कत के कारण इस लाइन पर मेट्रो करीब एक घंटे देरी से चलनी शुरू हुई थी। गणेश दत्त जहांगीर पुरी मेट्रो स्टेशन से नोएडा सेक्टर-15 के लिए चले थे जो सिग्नल में तकनीकी खराबी के कारण नोएडा सेक्टर-15 सवा घंटे देरी से पहुंचे और उनसे 10 रुपए जुर्माना लिया गया। क्योंकि तब तक गणेश मेट्रो में 65 मिनट के तय समय को पार कर चुके थे।

वे इस कारण सेक्टर-15 में निकासी नहीं कर सके थे। जबकि नोएडा सेक्टर-15 के अधिकारी को समस्या पता थी। तब भी उसने देरी का हवाला देकर 10 रुपए का जुर्माना लगा दिया। जबकि उन्होंने मेट्रो अधिकारी को बार-बार बताया कि देरी जहांगीरपुरी लाइन में तकनीकी खराबी के कारण हुई है।
वहीं तकनीकी खराबी की हालत यह है कि जून में ही मेट्रो परिचालन को लेकर तीन बड़ी तकनीकी समस्या हुई। लाइन-2 के साथ पिछले दिनों लाइन-3 व 4 पर भी ट्रैक सर्किट ड्रॉप की समस्या आई थी। ऐसी समस्या इससे पहले भी होती रही है।


Read more: Delhi Metro: लेट तो आप हैं, हम नहीं…