Sunday, July 31, 2016

महंगी सब्जियों ने बिगाड़ा खाने का जायका

राजधानी सहित पूरे उत्तर भारत में जारी बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत तो दी है, लेकिन उनकी मुसीबत भी कम नहीं बढ़ाई है। पहले ही दाल और अन्य जरूरी सामानों की महंगाई से जूझ रहे लोगों को बारिश के कारण महंगी सब्जियों के भी नखरे उठाने पड़ रहे हैं।
बारिश के कारण दूसरे राज्यों से सब्जियों की आवक कम होने के कारण दिल्ली के फुटकर बाजारों में सब्जियों के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। जलभराव और जाम के कारण सब्जियों से लदे ट्रकों के पहिए दिल्ली आने से पहले ही थमते जा रहे हैं। सब्जियों की आवक कम होने से बीते एक पखवाड़े में कई सब्जियों के दाम दोगुने हो गए हैं। सब्जियों के बढ़े दामों से मध्यमवर्गीय परिवारों के खाने का जायका खराब हो गया है। ज्यादातर गृहणियों का मानना है कि सब्जियों के दामों ने उनके घरों का बजट बिगाड़ दिया है।

मूसलाधार बारिश से दिल्ली के आसपास के राज्यों से आने वाली सब्जियां यहां के दुकानदारों को महंगी मिल रही हैं। राजधानी में ज्यादातर सब्जियां उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश, नासिक और शिमला से आ रही हैं। ज्यादातर आवक एशिया की सबसे बड़ी सब्जी मंडी आजादपुर में होती है। मंडियों में सब्जियों की आवक कम हुई है, इससे उपभोक्ताओं को महंगे दामों पर सब्जियां खरीदनी पड़ रहीं हैं।
बाजार में सिर्फ टमाटर के बढ़ रहे दामों में कुछ गिरावट आई है। एक महीने पहले टमाटर की कीमत जो 100 रुपए किलो पर पहुंच गई थी, वह आज 50 से 55 रुपए किलो पर आ गई है। वहीं भिंडी के दामों में लगातार उछाल आ रहा है। एक पखवाड़े पहले भिंडी के दाम 40 से 50 रुपए प्रति किलो थे, जो आज फुटकर बाजार में 60 से 65 रुपए प्रति किलों पर आ गए हैं। वैसे दो महीने पहले तक भिंडी 20 से 30 रुपए में आसानी से सुलभ थी। बैंगन के दामों में भी लगातार उछाल आया है।

दो महीने पहले बैंगन के भाव 20 रुपए किलो थे, जो आज सीधे 70 रुपए किलो पर पहुंच गए हैं। शिमला मिर्च भी 100 रुपए किलो से कम नहीं है। तोरई के दाम 40 रुपए से बढ़कर 50 रुपए किलो पर पहुंच गए हैं। दो महीने पहले पत्ता गोभी की कीमत 15 रुपए किलो थी, जो बढ़कर 30 रुपए किलो हुई और आज इसके दाम 70 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। अरबी के दाम 40 रुपए से बढ़कर 60 रुपए किलो पर पहुंच गए हैं। वहीं मटर खरीदना अब आम लोगों के बूते से बाहर हो रहा है। दिल्ली के फुटकर बाजार में मटर के दाम 160 रुपए प्रति किलो हैं। घर-घर में सलाद के लिए इस्तेमाल होने वाला खीरा भी 40 रुपए प्रति किलो में बिक रहा है।
उत्तर भारत में इन दिनों मानसून पूरे शबाब पर है और बारिश भी लगातार जारी है। इसके कारण आने वाले कुछ दिनों में भी दिल्ली की मंडियों में सब्जियों की आवक कम रहने की आशंका है, तो जाहिर सी बात है कि सब्जियों के दामों में फिलहाल किसी भी तरह की राहत मिलने की संभावना कम ही है।

The post महंगी सब्जियों ने बिगाड़ा खाने का जायका appeared first on Jansatta.


Read more: महंगी सब्जियों ने बिगाड़ा खाने का जायका