Thursday, June 30, 2016

केजरीवाल की इफ्तार से बाहर रहा विपक्ष, नजर नहीं आए शीला दीक्षित और नजीब जंग

अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आप सरकार द्वारा आयोजित इफ्तार पार्टी में दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग, पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित और नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता शामिल नहीं हुए। इस बार आयोजन में शामिल होने वाले गणमान्य लोगों में केवल उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी शामिल थे। अंसारी मुख्यमंत्री केजरीवाल द्वारा आयोजित कार्यक्रम में लगभग दस मिनट तक रुके।

पिछले वर्ष जंग और दीक्षित के अलावा तृणमूल कांग्रेस समेत अन्य दलों के प्रतिनिधियों और कई राजनयिकों ने हिस्सा लिया था। पिछले वर्ष की इफ्तार पार्टी में केजरीवाल, जंग और दीक्षित की एकसाथ ली गयी तस्वीर पर लोगों का खूब ध्यान गया था। जंग और गुप्ता की गैर-मौजूदगी के बारे में पूछे जाने पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि हो सकता है कि निजी कारणों से वे कार्यक्रम में शामिल ना हो सके हों। इंदिरा गांधी स्टेडियम में खुले मैदान में आयोजित पार्टी में संजय सिंह, कुमार विश्वास के अलावा सभी मंत्रियों, विधायकों समेत अन्य पार्टी नेताओं और बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया।

दिल्ली उर्दू अकादमी की ओर से गुरुवार को दिल्ली सरकार ने एक करोड़ रुपए की लागत से इफ्तार पार्टी का आयोजन किया। इस इफ्तार के लिए 20 हजार लोगों को दावतनामा भेजा गया था। उर्दू अकादमी के सदस्य मुन्ने भारती ने कहा कि वे अकादमी का सदस्य होने के नाते इस इफ्तार आयोजन का विरोध करते हैं। उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि दिल्ली उर्दू अकादमी का बजट दिल्ली में उर्दू की तरक्की के लिए है।

अकादमी का कार्यकाल अपने आखिरी पड़ाव पर है, बजट खर्च करने के लिए मुशायरा के बाद अब सियासी इफ्तार कर बजट को खत्म करने की घटिया कोशिश है। मामले में भाजपा नेता विजेंद्र गुप्ता ने मुख्यमंत्री केजरीवाल से जवाब मांगा कि उर्दू भाषा को प्रोत्साहित करने के बजट के करोड़ों रुपए दावत पर क्यों खर्च किए गए। इसलिए भाजपा विधायक दल के सदस्य एम अतहरउद्दीन मुन्ने भारती की भावना की कद्र करते हुए विरोध स्वरूप इफ्तार पार्टी मे शामिल नहीं हुए।


Read more: केजरीवाल की इफ्तार से बाहर रहा विपक्ष, नजर नहीं आए शीला दीक्षित और नजीब जंग