Wednesday, December 2, 2020

दिल्ली पर छाए स्मॉग से मिल आज मिल सकती है मामूली राहत

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली
दिसंबर में स्मॉग की चादर एक बार फिर राजधानी पर छाई हुई है। धुंधली होती राजधानी में लोगों को सांस की तकलीफें शुरू हो गई हैं। एक्सपर्ट के अनुसार लोगों को प्रदूषण को देखते हुए सभी तरह की सावधानी बरतनी चाहिए। कोविड के इस दौर में प्रदूषण से खुद को बचाना काफी अधिक जरूरी है। बुधवार को हवाओं की रफ्तार काफी धीमी रही। इसकी वजह से प्रदूषक तत्वों को बहने की जगह ही नहीं मिली। यही वजह रही कि प्रदूषण पूरे दिन लगभग एक स्तर पर बना रहा।

सीपीसीबी के मुताबिक सुबह 10 बजे राजधानी का एक्यूआई 381 था। जबकि सीपीसीबी के एयर बुलेटिन में बुधवार को राजधानी में दिन का औसत एक्यूआई 373 दर्ज किया गया। बहादुरगढ़ में एक्यूआई 325, बल्लभगढ़ में 230, फरीदाबाद में 326, गाजियाबाद में 421, ग्रेटर नोएडा 406, गुरुग्राम 324, मानेसर 318 और नोएडा 394 रहा। सफर के मुताबिक बुधवार को प्रदूषण का स्तर बेहद खराब रहा। जमीनी सतह पर हवाएं काफी धीमी रही। जबकि नॉर्थ वेस्ट की तरफ से प्रदूषित हवाएं राजधानी में आ रही हैं।

ब्लॉगः इस दम घोंटती हवा में खुलकर सांस लें तो कैसे

बीते मंगलवार को पराली जलाने की 316 घटनाएं सामने आई हैं। हालांकि बुधवार को पराली के धुएं ने राजधानी को महज 3 प्रतिशत तक प्रदूषित किया। सफर के अनुसार गुरुवार को प्रदूषण के स्तर में मामूली सा सुधार होगा। लेकिन यह बेहद खराब ही बना रहेगा। लेकिन यह जरा सी राहत भी आंशिक होगी। 4 दिसंबर से प्रदूषण एक बार फिर बढ़ने लगेगा। 4 और 5 दिसंबर को एक्यूआई 350 से ऊपर दर्ज किया जा सकता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: दिल्ली पर छाए स्मॉग से मिल आज मिल सकती है मामूली राहत