Tuesday, December 29, 2020

दिल्ली: एक जनवरी से स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियां, नहीं होंगी ऑनलाइन क्लास

नई दिल्ली
राजधानी दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में 1 जनवरी से 15 जनवरी तक सर्दियों की छुट्टियां (Winter Vacation in Delhi Schools) होंगी। इस दौरान कोई ऑनलाइन क्लास या ऑनलाइन लर्निंग ऐक्टिविटी भी नहीं होगी। शिक्षा निदेशालय ने मंगलवार को स्कूली स्टूडेंट्स के लिए सर्दियों की छुट्टियों का ऐलान किया।

शिक्षा निदेशालय ने साथ ही कहा है कि क्लास 9 से 12 के स्टूडेंट्स की पढ़ाई से जुड़ी उलझनों को दूर करने के लिए जरूरत पड़ने पर टीचर्स को स्कूल बुलाया जा सकता है। छुट्टियों के लिए क्लास 6 से 12 के लिए निदेशालय ने गाइडलाइंस भी जारी की है। वहीं, केजी से लेकर क्लास 5 तक के लिए गाइडलाइंस प्राइमरी ब्रांच अलग से जल्द ही जारी करेगी।

निदेशालय ने कहा है कि क्लास 9 से 12 के स्टूडेंट्स की पढ़ाई के लिए टीचर्स को अपने ड्यूटी रोस्टर के तहत स्टूडेंट्स को स्कूल में अपनी मौजूदगी की अडवांस में जानकारी देनी होगी। निदेशालय ने कहा है कि इसके लिए टीचर्स को आगे चलकर छुट्टियां दी जाएंगी। यह भी कहा है कि अगर इन क्लास को गेस्ट टीचर रेगुलर बेसिस पर पढ़ा रहे हैं तो उन्हें भी स्कूल बुलाया जा सकता है। इसके लिए टीचर्स को पैसे भी मिलेंगे। निदेशालय ने सब्जेक्ट टीचर्स से कहा है कि कठिन टॉपिक की लिस्ट बनाएं और स्टूडेंट्स की कमजोरी पर इस दौरान ध्यान दिया जाए।

शिक्षा निदेशालय ने क्लास 6 से 12 के स्टूडेंट्स की पढ़ाई के रिवीजन के लिए गाइडलाइंस भी जारी की हैं। इसके तहत सभी सरकारी स्कूलों के हेड से कहा गया है कि सभी स्टूडेंट्स को यह जानकारी दें कि शिक्षा निदेशालय की कोर एकेडमिक यूनिट की अब तक की सभी ऑनलाइन क्लासेज के वीडियो और स्टूडेंट्स को भेजी गईं ऑनलाइन या ऑफलाइन वर्कशीट निदेशालय की वेबसाइट edudel.nic.in पर अपलोड की गई हैं।

वेबसाइट में 'एग्जामिनेशन एंड एकेडमिक' लिंक पर और दीक्षा पोर्टल पर भी स्टूडेंट्स इन्हें देख सकते हैं। स्कूलों से यह भी कहा गया है कि छुट्टियों का होमवर्क भी स्टूडेंट्स को दिया जाए। ये प्रोजेक्ट या असाइनमेंट (होमवर्क) स्टूडेंट्स को 20 जनवरी तक अपने टीचर्स को डिजिटल फॉर्म (ऑडियो/ वीडियो/ पिक्चर /राइटअप) में जमा करने होंगे। इनका मूल्यांकन किया जाएगा और इंटरनल एसेसमेंट के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। सभी स्कूलों से कहा गया है कि यह जानकारी स्टूडेंट्स, पैरेंट्स, स्टाफ, टीचर्स को एसएमएस,कॉल या ईमेल के जरिए भेजी जाए।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: दिल्ली: एक जनवरी से स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियां, नहीं होंगी ऑनलाइन क्लास