Saturday, September 26, 2020

पराली जलाने का खेल शुरू, फिर से 'गंभीर' हो सकती है दिल्ली की हवा

नई दिल्ली
लॉकडाउन की वजह से दिल्ली काफी साफ है। अब जल्द ही एक बार फिर से राजधानी के लोगों को प्रदूषण का सामना करना पड़ सकता है। सफर के पूर्वानुमान के अनुसार आने वाले सोमवार से राजधानी में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स बढ़कर 200 के पार जा सकता है। सीपीसीबी के एयर बुलेटिन के अनुसार राजधानी में शनिवार को एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 165 रहा। इसके अलावा भिवाड़ी में 226, फरीदाबाद में 172, गाजियाबाद में 199, ग्रेटर नोएडा में 224, गुरुग्राम में 184, मानेसर में 214 और नोएडा में 191 रहा।

एनसीआर में तीन जगहों पर प्रदूषण खराब स्थिति में पहुंच भी चुका है। सफर के पूर्वानुमान के अनुसार राजधानी में साउथ वेस्ट की तरफ से धूल पहुंचने लगी है। वहीं पराली जलाने की घटनाएं भी पंजाब और हरियाणा में शुरू हो चुकी हैं। इसका धुंआ भी अब राजधानी पहुंचने लगेगा। शुक्रवार को 40 जगहों पर पराली जलाई गई। प्रदूषण के स्तर में उछाल शनिवार से ही दिखना शुरू हो गया है। शुक्रवार को एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 139 रहा था।

27 और 28 सितंबर को इसमें और अधिक इजाफा हो सकता है। वहीं नासा यूनिवर्सिटी स्पेस रिसर्च असोसिएशन के सीनियर साइंटिस्ट पवन गुप्ता ने बताया कि अगले दो से तीन दिनों में उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में पीएम 2.5 की मात्रा तेजी से बढ़ सकती है। पराली का धुंआ, धूल और मौसम की बदलती स्थिति दिल्ली एनसीआर को तेजी से अब प्रभावित करेंगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: पराली जलाने का खेल शुरू, फिर से 'गंभीर' हो सकती है दिल्ली की हवा