Monday, February 24, 2020

जाफराबाद, मौजपुर, भजनपुरा में बद से बदतर हो रहे हालात

नई दिल्ली
भले ही नागिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध और समर्थन को लेकर चल रहे प्रदर्शन वाली जगह पहले दिन से पुलिस और सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। मगर हालात हर दिन बद से बदतर होते जा रहे हैं। यहां पहले दिन ही पत्थरबाजी शुरू हो गई थी। अब दूसरे दिन सुलगती हुई आग ने वाहनों, पेट्रोल पंप, दुकानों से लेकर घरों तक को अपनी चपेट में ले लिया।

दूसरा दिन बीता तो शाम के समय मौजपुर चौक पर मीडिया कर्मियों को भी रोक दिया गया। जो लोग वहां मौजूद थे या होकर पैदल गुजर रहे थे, उनके मोबाइल जेब में रखवा दिए गए। पुलिस और सुरक्षा बलों की टीम आई भीड़ को तितर-बितर किया, लेकिन एक ओर पुलिस हटाती रही, तो दूसरी ओर लोग घूम-फिरकर वहीं पहुंच गए। दूसरी ओर जाफराबाद मेट्रो के नीचे एक ओर सड़क घेरे बैठे CAA विरोधी भी हटने का नाम नहीं ले रहे हैं और वहां भी लगातार नारे-भाषण चलते रहे। पूरा नॉर्थ ईस्ट दिल्ली का इलाका सोमवार रात को भी चैन की नींद नहीं ले पाया, वहीं तीसरे दिन की सुबह और भी खतरनाक मंजर सामने लेकर आई।

दिल्ली हिंसा: जब फोटो पत्रकार से पूछा- हिंदू हो या मुसलमान?
जहां पहले और दूसरे दिन भीड़ जुटने के बाद घटनाएं घटी थीं। वहीं तीसरे की सुबह कबीर नगर इलाके में दोनों ओर से पत्थरबाजी सुबह से ही शुरू हो गई। यह हाल तब था, जब वहां पर लोगों की भी ज्यादा नहीं जुट पाई थी। धीरे-धीरे लोग प्रदर्शन स्थल पर फिर से आ रहे थे। इससे पहले तड़के यहां एक दूध के वाहन को पटल दिया गया और कई मोटरसाइकिल में आग लगा दी गई थी, जो कि सुबह तक जल रही थीं। कहीं पर कार को पटलकर आग लगा दी गई, जो कहीं पर ऑटो को तोड़फोड़ दिया गया। खौफ में दुकानें भी नहीं खुलीं क्योंकि एक दिन पहले कुछ दुकानों पर भी तोड़फोड़ हुई थी।

पहरा, पत्थर, जलती गाड़ियां... दिल्ली का हाल
मौजपुर में खाना, जाफराबाद में बंट रहे चाय-पापे

मौजपुर में जहां पर CAA के समर्थक जुटे हैं, वहां पर सोमवार शाम फिर सभी को तिलक लगाकर भजन गाते हुए देखा गया। उनका यह कहना था कि जब तक दिल्ली की सड़कों से विरोधियों को नहीं उठाया जाता, तब तक वह भी नहीं उठेंगे। वहीं जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के नीचे सड़क का एक हिस्सा बंद किए CAA विरोधियों को स्थानीय निवासी चाय और पापे बांटते देखे गए।

दिल्ली हिंसा LIVE: मरने वालों की संख्या 7 हुई

समाजसेवी कर रहे शांति बनाने की कोशिश
जहां कबीर नगर में सबसे ज्यादा पत्थरबाजी का मंजर देखने को मिल रहा है, वहीं कबीर नगर स्थित श्मशान घाट पर मौलाना और पुजारी मिलकर सभी से शांति बनाए रखने की अपील कर रहे हैं। समाजसेवी विजय सक्सेना ने बताया कि दोनों ही ओर शांति चाहने वाले लोग हैं, जो वर्तमान हालात से घबराए हुए हैं। वह घरों में डरे सहमे बैठे हैं लेकिन बुजुर्ग कोशिश कर रहे हैं कि इससे ज्यादा हालात खराब होने से पहले कोई रास्ता निकालकर शांति बहाल की जाए। हालांकि दोनों ही गुटों में युवाओं को रोक पाना मुश्किल हो रहा है। सबसे बड़ी बात उनको लग रही है कि प्रशासन सख्ती क्यों नहीं बरत रहा, इसी बात का नतीजा है कि हालात बिगड़ते जा रहे हैं और पूरे नॉर्थ ईस्ट दिल्ली क्षेत्र में दहशत का माहौल है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: जाफराबाद, मौजपुर, भजनपुरा में बद से बदतर हो रहे हालात