Friday, February 21, 2020

कोरोना का खतरा, हरकत में आया परिवहन विभाग

नई दिल्ली
कोरोना और संक्रमण से जुड़ी अन्य बीमारियों के खतरे को देखते हुए दिल्ली परिवहन विभाग ने शुक्रवार को एक नोटिस जारी किया। यह नोटिस स्कूली बच्चों और कॉन्ट्रैक्ट कैरिज की बसों में चलने वाले मुसाफिरों को संक्रमण से बचाने के लिए जारी किया गया है। इसमें कहा गया है कि अगर बसों में गंदगी या धूल-मिट्टी पाई गई तो बस को फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं दिया जाएगा।

इन बसों की फिटनेस झुलझुली सेंटर पर होती है। झुलझुली सेंटर के मोटर लाइसेंस ऑफिसर अनिल कुमार छिकारा की ओर से पब्लिक नोटिस जारी किया गया है। इसमें दिल्ली मोटर वीइकल रूल्स 1993 का हवाला दिया गया है। फिटनेस लेने के लिए बस के ड्राइवर या मालिक को यह सुनिश्चित करना होगा कि बसों की सीटें और फर्श पूरी तरह से साफ हों। उन्हें यह लिखित में देना होगा। पब्लिक नोटिस में कोरोना वायरस और हवा में फैलने वाली संक्रमित बीमारियों के खतरे का हवाला दिया गया है।

इसमें कहा गया है कि मौजूद समय में इन बीमारियों के वायरस का खतरा बढ़ा हुआ है। ऐसे में सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि स्कूली बच्चों और अन्य बसों में सफर करने वाले मुसाफिरों को बसों में संक्रमण का खतरा ना हो। ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट इन बसों की फिटनेस से पहले यह देखेगा कि बसों की सीट कवर पर हेयर ऑयल (सीट पर सिर रखने के कारण लगने वाले तेल के निशान) के निशान तो नहीं है। साथ ही कोई फूड पार्टिकल (खाने-पीने की चीज) तो नहीं पड़ी हैं। बसों के शीशे और हैंडल पर कोई गंदगी तो नहीं। बसों की फर्श पर धूल-मिट्टी तो जमा नहीं है। खिड़कियों के लॉक ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं।

कहा गया है कि बसों में रोजाना एंटीसेप्टिक स्प्रे किया जाना जरूरी है। बसों की फिटनेस के लिए आने वाले ड्राइवर या मालिक को यह लिखकर देना होगा कि बसों को ठीक से क्लीन किया गया है और सीट कवर, शीशे, फर्श पर कोई गंदगी नहीं है। उसके बाद झुलझुली सेंटर के अधिकारी बसों की चेकिंग करेंगे। अगर बस साफ पाई गई, उसी स्थिति में फिटनेस सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली मोटर वीकल रूल्स में यह प्रावधान पहले से ही मौजूद है और इसको सख्ती से लागू करने के लिए ही यह नोटिस जारी किया गया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: कोरोना का खतरा, हरकत में आया परिवहन विभाग