Monday, February 3, 2020

बंद पड़ीं लाइटें, हाइवे पर हो रहे हादसे

राजेश पोद्दार, नई दिल्‍ली
दिल्‍ली में रात को मुकरबा चौक से सिंघु बॉर्डर तक नैशनल हाइवे पर बाइक या स्कूटर से चलना लोगों का मुश्किल हो गया है। शाम ढलते ही यह हाइवे घने अंधेरे में तब्दील हो जाता है। तेज रफ्तार में आ रहीं गाड़ियों की चपेट में आने से आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं। पूरे हाइवे पर एक भी स्ट्रीट लाइट नहीं जलती है। ऐसे में कई बार रात के वक्त पैदल सड़क पार कर रहे लोग दुर्घटना के शिकार होते हैं।

लोगों का कहना है कि पहले यहां लाइटें लगी हुई थी, लेकिन उनको खराब हुए लंबा वक्त बीत चुका है। ज्यादातर स्ट्रीट लाइटें चोरी हो गई हैं। ऐसे में यह सड़क कई साल से अंधेरे में है। हाइवे के करीब 10 किलोमीटर के इस हिस्से के साथ कई रिहायशी इलाके भी हैं। कई जगह यू-टर्न भी बने हैं। अंधेरा होने से सामने से आ रही गाड़ियां दिखाई नहीं देती और वे दुर्घटना के चपेट में आ जाते हैं। सबसे अधिक समस्या बाइक, स्कूटर और साइकिल से जा रहे लोगों को होती है।

टूटी सड़क दे रही हादसों को दावत
लोगों के अनुसार, नैशनल हाइवे पर बने सेंट्रल वर्ज कहीं जगह से डैमेज है तो कहीं डार्क स्पॉट, टूटी सड़क हादसे को दावत दे रहे हैं। संबंधित विभाग इस पर एक्शन लेने के बजाय शिकायत मिलने पर खानापूर्ति कर अपना पल्ला झाड़ लेते हैं। इस रोड से रोजाना सफर करने वाले लोगों का कहना है कि सड़क सुरक्षित नहीं है। ड्राइवरों का कहना है कि गाड़ियां काफी तेज रफ्तार में होती हैं। कई बार अंधेरा होने से सड़क पर हादसे होने के चांस ज्यादा बढ़ जाते हैं। ऐसे में लोग चाहते हैं कि इस इलाके में डार्क स्पॉट दूर करने के इंतजाम किए जाएं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: बंद पड़ीं लाइटें, हाइवे पर हो रहे हादसे