Tuesday, December 31, 2019

DL टेस्ट देने के लिए RTO में 'किराए पर कार'

सिद्धार्थ रॉय, नई दिल्ली
दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने दिल्लीवासियों को नए साल का उपहार दिया है। सराय काले खां के क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने वालों को अब ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए कार की व्यवस्था करने के तनाव से नहीं गुजरना होगा। अब विभाग ही किराए पर कार देने की व्यवस्था करने जा रहा है।

इस सुविधा के तहत आवेदक आरटीओ के ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक पर टेस्ट देने के लिए 200 रुपये में एक कार किराए पर ले सकता है। सराय काले खां पर यह पहल सफल रही तो इसे दिल्ली के अन्य आरटीओज तक भी बढ़ाई जाएगी। ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के अधिकारी ने बताया, 'आवेदकों को ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए अपनी कार लानी पड़ती है। जिनकी अपनी या परिवार में कार नहीं है, उनके लिए इसकी व्यवस्था करना बहुत मुश्किल है। ऐसे आवेदकों की मदद के लिए हमने साउथ जोन आरटीओ में 'रेंट ए कार सर्विस' शुरू की है।'

उन्होंने बताया, 'हमने एक प्राइवेट वेंडर की व्यवस्था की है जिसने प्रवेश द्वार के पास ही एक कियोस्क लगाया है। दो मारुति वैगनआर कारें 200 रुपये के किराए पर उपलब्ध हैं।' उन्होंने बताया, 'इसकी व्यवस्था 'न नफा, न नुकसान' पद्धति से की गई है। इसकी शुरुआत सिर्फ आवेदकों की सहायता को ध्यान में रखकर की गई है।' ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट का कहना है कि देश में यह सुविधा और कहीं नहीं है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: DL टेस्ट देने के लिए RTO में 'किराए पर कार'