Saturday, December 28, 2019

दिल्ली की पहली स्मार्ट सड़क सीआर पार्क में

नई दिल्ली
ग्रेटर कैलाश के गुरुद्वारा रोड और अलकनंदा अपार्टमेंट के पास शहीद सूर्य सेन रोड को कनेक्ट करने वाली विपिन चंद्र पाल रोड दिल्ली की पहली स्मार्ट रोड होगी। इस रोड पर मॉर्निंग वॉक करने वालों के लिए वॉकिंग ट्रैक, साइकलिंग ट्रैक और लोगों के बैठने के लिए बेंच भी लगाए जाएंगे। यह दिल्ली का पहली ऐसी रोड होगी, जिस पर ट्रैफिक सिग्नल ऑटोमेटिक होंगे। स्मार्ट रोड बनाने के लिए रोड का उद्घाटन रविवार को किया जाएगा। रोड की लंबाई करीब 1.7 किमी है।

ग्रेटर कैलाश के एमएलए सौरभ भारद्वाज के अनुसार, रोड एक तरफ अलकनंदा के शहीद सूर्य सेन रोड और दूसरी तरफ ग्रेटर कैलाश के गुरुद्वारा रोड को कनेक्ट करती है। करीब 1.7 किमी लंबे इस रोड के बीच 2 पॉश मार्केट भी हैं। इस एरिया में मेट्रो के शुरू होने के बाद रोड पर ट्रैफिक जाम की समस्या काफी बढ़ गई है। मेट्रो स्टेशन से लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिए ई-रिक्शे भी अब चल रहे हैं। इससे भी जाम की समस्या और बढ़ गई है। रोड को डिकंजेस्ट करने के लिए 4 लेन चौड़ी इस रोड को स्मार्ट रोड में तब्दील करने का प्लान बनाया गया है। सीआर पार्क के रिटार्यड आर्किटेक्ट ने रोड को डिकंजेस्ट करने का प्लान और डिजाइन तैयार किया है। पीडब्ल्यूडी उनके डिजाइन पर ही काम करेगी और अगले 2 महीने में इस रोड को स्मार्ट रोड के रूप में डिवेलप करेगा। रोड डिवेलप करने का काम रविवार से शुरू किया जाएगा।

लोगों के लिए ढाई मीटर चौड़ा ट्रैक बनेगा
रोड के दोनों तरफ पैदल चलने वाले लोगों के लिए करीब ढाई मीटर चौड़ा ट्रैक बनेगा। इतना ही चौड़ा साइकल ट्रैक भी बनेगा। वॉकिंग ट्रैक और साइकल ट्रैक की लंबाई 1.5 किमी से अधिक होगी। विपिन चंद्र पाल रोड की कुल लंबाई 1.7 किमी है। इस रोड पर जितने भी रेड लाइट हैं, उसे ऑटोमेटिक ट्रैफिक सिग्नल में चेंज किया जाएगा। ऑटोमेटिक ट्रैफिक सिग्नल से लाइटें गाड़ियों की संख्या के आधार पर ऑपरेट होंगी। जिस दिशा में भीड़ अधिक होगी, उसी के अनुसार सिग्नल लाइट भी जलेंगी। मार्केट के आसपास रोड पर ऑन-स्ट्रीट पार्किंग का भी प्लान है। इस रोड के डिवेलप होने के बाद अलकनंदा, सीआर पार्क, ग्रेटर कैलाश और आसपास जाम की समस्या खत्म होने की उम्मीद है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: दिल्ली की पहली स्मार्ट सड़क सीआर पार्क में