Thursday, October 3, 2019

मेट्रो शुरू, द्वारका से नजफगढ़ अब सिर्फ 6 मिनट में पहुंचिए

नई दिल्ली
बाहरी दिल्ली के नजफगढ़ और उसके आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए आज से दिल्ली के अन्य इलाकों में आना-जाना आसान हो जाएगा। द्वारका से नजफगढ़ के बीच बनाई गई नई मेट्रो लाइन शुक्रवार शाम से आम जनता के इस्तेमाल के लिए खुल जाएगी। इसके बाद लोग इस लाइन पर मेट्रो से सफर कर सकेंगे। यह मेट्रो लाइन लोगों का सफर कितना आसान कर देगी, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि महज 6 मिनट 20 सेकंड में लोग द्वारका से नजफगढ़ या नजफगढ़ से द्वारका पहुंच सकेंगे। अभी ट्रैफिक जाम और खराब सड़क की वजह से इतनी दूरी तय करने में 15 से 20 मिनट या कई बार आधा घंटा तक लग जाता है।

डीएमआरसी के अनुसार, शुक्रवार सुबह 11 बजे केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मेट्रो भवन से हरी झंडी दिखाकर इस कॉरिडोर पर चलने वाली पहली ट्रेन को रवाना कर इसका उद्‌‌‌घाटन करेंगे। इसके बाद शाम 5 बजे से आम लोग इस लाइन पर मेट्रो से सफर शुरू कर सकेंगे। इस रूट पर पीक आवर में ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी साढ़े 7 मिनट की रखी गई है यानी प्लैटफॉर्म से एक ट्रेन के निकल जाने के बाद दूसरी ट्रेन साढ़े 7 मिनट के अंतराल पर मिलेगी।

कुल 4.295 किमी लंबी द्वारका-नजफगढ़ मेट्रो लाइन पर तीन स्टेशन द्वारका, नंगली और नजफगढ़ में बनाए गए हैं। ब्लूलाइन के द्वारका स्टेशन को इंटरचेंज स्टेशन के रूप में तब्दील किया है। नजफगढ़ से आने-जाने वाले लोगों को आगे की यात्रा के लिए वहां से ट्रेन चेंज करनी पड़ेगी। यह नई मेट्रो लाइन ग्रे लाइन के नाम से जानी जाएगी। इस रूट पर चलने वाली ट्रेनों की पार्किंग और मेंटिनेंस नजफगढ़ डिपो में होगी। इसी के साथ नजफगढ़ पहला ऐसा मेट्रो डिपो बन जाएगा, जहां से दो अलग-अलग लाइन की ट्रेनें ऑपरेट करेंगी, क्योंकि इस डिपो का इस्तेमाल ब्लूलाइन की ट्रेनों की पार्किंग और मेंटिनेंस के लिए भी किया जाता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: मेट्रो शुरू, द्वारका से नजफगढ़ अब सिर्फ 6 मिनट में पहुंचिए