Monday, September 30, 2019

यमुना में अमोनिया, दिल्ली में गहराया जल संकट

नई दिल्ली
यमुना में अमोनिया का स्तर बढ़ने से दिल्ली जल बोर्ड के तीन प्लांट पूरी तरह ठप हो गए। प्लांट के बंद रहने से दिल्ली में सुबह 220 एमजीडी पानी की कम सप्लाई हुई। वजीराबाद, चंद्रावल के वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट को इसकी वजह से बंद करना पड़ा। शाम 4 बजे वजीराबाद प्लांट को जैसे-तैसे शुरू किया गया, लेकिन अगले कुछ दिनों तक दिल्ली को पानी की कटौती झेलनी पड़ सकती है।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर जानकारी दी कि हरियाणा के सोनीपत से यमुना में इंडस्ट्रियल वेस्ट छोड़ा जा रहा है। जिसकी वजह से अमोनिया का स्तर बढ़ गया है और चंद्रावल और वजीराबाद प्लांट को बंद करना पड़ा है। डीजेबी के अनुसार, इसकी वजह से सबसे अधिक असर सेंट्रल और नॉर्थ दिल्ली के हिस्सों में रहा। हालांकि जल बोर्ड को यह निर्देश थे कि किसी भी एरिया की पानी सप्लाई बंद न की जाए बल्कि दूसरी जगहों से पानी कटौती कर इन क्षेत्रों में दी जाए। जल बोर्ड के अनुसार, हरियाणा ने भरोसा दिया है कि वह अमोनिया की मात्रा को कम करने के लिए यमुना में पानी छोडेंगे। जिससे समस्या का जल्द समाधान होगा।

कितना रहा अमोनिया : जल बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार 30 सितंबर की सुबह यमुना में अमोनिया का स्तर 3.2 पीपीएम तक पहुंच गया जिसके बाद दोनों प्लांट को पूरी तरह बंद करना पड़ा। दोनों प्लांट रविवार रात 12 बजे के बाद से प्रभावित होना शुरू हुए ओर 1 बजे तक इनकी कपैसिटी 45 पर्सेंट तक कम करनी पड़ी। इसके बाद सुबह चार बजे इनकी क्षमता 75 पर्सेंट तक कम होने के बाद इन्हें बंद करने का फैसला लिया गया। शाम छह बजे यमुना के पानी में अमोनिया का स्तर 1.6 पीपीएम तक रहा।

यह एरिया रहेंगे सबसे अधिक प्रभावित : नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के कुछ हिस्से, वेस्ट दिल्ली, नॉर्थ दिल्ली, सेंट्रल दिल्ली, साउथ दिल्ली, एनडीएमसी एरिया, प्रेजिडेंट एस्टेट, सिविल लाइंस, करोल बाग, पहाड़गंज, पटेल नगर, शादीपुर, तिमारपुर, मलकागंज, आजाद मार्केट, राजेंद्र नगर, रामलीला ग्राउंड, दिल्ली गेट, सुभाष पार्क, दरियागंज, गुलाबी बाग, जहांगीरपुरी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: यमुना में अमोनिया, दिल्ली में गहराया जल संकट