Wednesday, July 31, 2019

रेलवे: ऐमजॉन को पार्सल सेवा, दो दिन की स्ट्राइक

नई दिल्ली
अगर आप अपना माल रेलवे में बुक कराना चाहते हैं, तो अगले दो दिन तक परेशानी का सामना करना होगा। पार्सल सेवा को प्राइवेट कंपनी (ऐमजॉन इंडिया) को दिए जाने के विरोध में दिल्ली के स्टेशनों पर लोडिंग-अनलोडिंग व बुकिंग का काम करने वाली फर्म दो दिन ही हड़ताल पर चली गई है। दिल्ली के सभी बड़े रेलवे स्टेशनों पर पार्सल सर्विस का काम बुरी तरह प्रभावित हो गया है। रेलवे ज्यादा माल बुक नहीं कर पा रहा है। क्योंकि उनके पास अपनी लेबर नहीं है, जिससे वह पार्सल का सामान लोड व अनलोड करवा सके। वहीं इस वजह से ट्रेनों के लेट होने की संभावना रहने वाली है, क्योंकि जो ट्रेनें दिल्ली पहुंच रही है। उनसे पार्सल नहीं उतारा जा रहा है। बिना पार्सल अनलोड किए मेंटिनेंस का काम नहीं किया जा सकता।

दिल्ली में रोजाना 70 से 80 लाख तक की बुकिंग
जॉइंट असोसिएशन ऑफ फॉरवर्डिंग एंड क्लियरिंग एजेंट एंड ट्रेडर्स के महासचिव अशोक बाघ ने बताया कि दिल्ली से हर क्षेत्र के लिए ट्रेन सर्विस है। यही वजह है कि हर क्षेत्र के व्यापारी दिल्ली आते हैं। यहां से माल खरीदने के बाद ट्रेनों के जरिए अपने शहर तक पहुंचाते हैं। इसके अलावा ट्रेन से सामान पहुंचाना अन्य संसाधनों की तुलना में सस्ता रहता है। यही वजह है कि दिल्ली, आनंद विहार, नई दिल्ली और निजामुद्दीन में पार्सल बुकिंग का काम बहुत ज्यादा है। दिल्ली से ही 70 से 80 लाख रुपये की बुकिंग होती है, लेकिन इस हड़ताल के चलते रेलवे को करोड़ों का नुकसान झेलना होगा।

दिल्ली के व्यापारी भी परेशान
पुरानी दिल्ली का सदर बाजार, भागीरथ प्लेस जैसे तमाम बाजारों से व्यापारी सामान खरीदकर अपने शहर ले जाते हैं। बड़े व्यापारी भारी मात्रा में सामान ट्रेनों के जरिए ही ले जाते हैं। उक्त फर्म इन व्यापारियों का माल रेलवे में बुक कराकर उन्हें ट्रेन में लोड करवाती है। चूंकि रेलवे के पास सामान लोड-अनलोड करने के लिए अपना स्टाफ नहीं है, तो ऐसे में इन व्यापरियों की बुकिंग नहीं हो पा रही है। ऐसे में बड़ी मार्केट पर इसका असर देखने को मिल सकता है। वहीं असोसिएशन का आरोप है कि रेलवे ने दो दिन के लिए बुकिंग लेना बंद कर दिया और व्यापारियों को परेशान किया जा रहा है।

भारतीय रेलवे लोडिंग अनलोडिंग वर्कर यूनियन के अध्यक्ष राजकुमार इन्दोरिया ने कहा कि प्राइवेट कंपनी को बिना किसी टेंडर के रेलवे में पार्सल का काम दे दिया गया है। इससे देशभर में हजारों लोग बेरोजगार हो जाएंगे। उन्होंने आरोप लगाया है कि रेलवे ने अपने ही बनाए नियमों की अनदेखी कर यह काम किया है। बता दें कि रेलवे ने सियालदह 12314/12313 और मुंबई राजधानी 12952/12951 में 2.5 टन की क्षमता तक पार्सल के परिवहन की अनुमति ऐमजॉन इंडिया को दे दी है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: रेलवे: ऐमजॉन को पार्सल सेवा, दो दिन की स्ट्राइक