Tuesday, July 30, 2019

जनकपुरी बिल्डिंग आग: बची 150 लोगों की जान

नई दिल्ली
नजफगढ़ रोड स्थित एक बहुमंजिला इमारत के ग्राउंड फ्लोर पर मंगलवार सुबह आग लग गई। इमारत में एक बैंक के अलावा तीन बड़े कोचिंग सेंटर भी चल रहे हैं। घटना के वक्त बैंक और कोचिंग सेंटर्स में 200 से ज्यादा लोग थे। बड़ी तादाद स्टूडेंट्स की थी। दमकलकर्मियों ने इमारत में मौजूद सभी लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। इस घटना से एक बार फिर कोचिंग सेंटरों और हॉस्टल्स में फायर सेफ्टी के इंतजामों पर सवाल खड़े हो गए हैं।

दमकल अधिकारियों के मुताबिक, दमकल की 3 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं। आग बुझाने का काम शुरू कर दिया। स्थानीय लोगों की मदद से इमारत को खाली कराया। हरि नगर फायर स्टेशन के स्टेशन ऑफिसर भूपेंद्र प्रकाश ने बताया कि इमारत में बेसमेंट, ग्राउंड और अपर ग्राउंड फ्लोर के अलावा 3 मंजिलें और थीं।

ग्राउंड फ्लोर के बीचोंबीच एक जगह पर इलेक्ट्रिक पैनल लगा हुआ था, जिसमें बिजली के 4-5 मीटर, एमसीबी बॉक्स और वायरिंग आदि थी। इस फ्लोर का इस्तेमाल गाड़ियों की पार्किंग के लिए होता है। इसलिए ग्राउंड फ्लोर पर कोई व्यक्ति नहीं था। कुछ गाड़ियां थीं। एक गाड़ी बिल्कुल इलेक्ट्रिक पैनल के पास खड़ी थी।

दमकल कर्मचारियों ने गाड़ियों को वहां से हटवाया। अपर ग्राउंड फ्लोर पर एसबीआई की ब्रांच है। उसमें 40-50 स्टाफ मेंबर्स और 15-20 ग्राहक थे। सभी को बाहर निकाला गया। पहली मंजिल पर आकाश कोचिंग सेंटर की कंप्यूटर लैब थी, जहां 5 कर्मचारी मौजूद थे। सेकंड फ्लोर पर विद्या मंदिर कोचिंग सेंटर और थर्ड फ्लोर पर बंसल कोचिंग सेंटर था। उनमें 150 से ज्यादा स्टूडेंट्स और टीचर्स व अन्य स्टाफ था। सभी को सीढ़ियों के रास्ते निकाला गया। इमारत में कोई इमरजेंसी एग्जिट नहीं था।

चूंकि जिस जगह आग लगी हुई थी, सीढ़ियां उससे कुछ दूरी पर और अलग थीं, इसलिए लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने में दिक्कत नहीं हुई। आधे घंटे में आग पर काबू पा लिया गया। अब पुलिस जांच कर रही है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: जनकपुरी बिल्डिंग आग: बची 150 लोगों की जान